Maha Kumbh 2025: महाकुंभ में तैनाती चाहिए तो पुलिसवालों को मांस मदिरा से बनानी होगी दूरी

Maha Kumbh 2025: महाकुंभ में तैनाती चाहिए तो पुलिसवालों को मांस मदिरा से बनानी होगी दूरी

प्रयागराज। महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों पर चल रही है। वहीं अब कुंभ मेले को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। 2025 के कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने बड़ा फैसला लिया है। महाकुंभ में ऐसे पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर लगाने का निर्णय किया गया है जो मांस मदिरा का सेवन ना करते हों। डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से प्रयागराज भेजे जाने वाले पुलिस बल के संबंध में इसका विशेष ध्यान देने को कहा है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों की आयु सीमा को लेकर भी दिशा-निर्देश दिया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (कुंभ मेला) राजेश द्विवेदी ने कहा कि महाकुंभ एक धार्मिक पर्व है और जब पूरे मेला क्षेत्र में ही मांस मदिरा का सेवन और बिक्री निषिद्ध है, तो पुलिसकर्मियों से भी अपेक्षा है कि वे ऐसा नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की पृष्ठभूमि जांच कर उनकी तैनाती की जाएगी। 

डीजीपी मुख्यालय की ओर से जारी पत्र के मुताबिक महाकुंभ भेजे जाने वाले आरक्षियों की उम्र सामान्यत: 40 वर्ष होनी चाहिए। इसी तरह मुख्य आरक्षी 50 वर्ष से अधिक और उपनिरीक्षक एवं निरीक्षक 55 वर्ष से अधिक उम्र के नहीं होने चाहिए। जो पुलिसकर्मी प्रयागराज के निवासी है उनकी कुंभ में ड्यूटी नहीं लगेगी। उन्होंने पहले चरण में पुलिसकर्मियों की तैनाती के लिए 10 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए 10 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 10 दिसंबर तक नाम भेजने का निर्देश दिया है। इसके अलावा लिपिक संवर्ग और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भी तैनाती के लिए नाम भेजने को कहा है।

ये भी पढ़ें- कुंभ : अखाड़ों के लिए राजसी स्नान और छावनी प्रवेश नामों की घोषणा जल्द