बरेली: दूसरी सेवाओं में जाने में अहम भूमिका निभाता है अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट

बरेली कॉलेज में ओरिएंटेशन कार्यक्रम में मेजर किशोर ने अग्निवीर योजना की दी जानकारी

बरेली: दूसरी सेवाओं में जाने में अहम भूमिका निभाता है अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट

बरेली, अमृत विचार। अग्निवीर युवाओं के भविष्य का एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम है और इसमें 17.5 से 23 वर्ष तक के युवा देश सेवा कर राष्ट्र निर्माण कर सकते हैं। अग्निवीर को चार साल की सेवा में बेहतरीन प्रशिक्षण के साथ चिकित्सा सुविधाएं और 25 प्रतिशत को सेना की नियमित सेवा करने का अवसर मिलता है। अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट दूसरी सेवाओं में जाने के दौरान अहम भूमिका निभाता है। ये बातें आर्मी भर्ती बोर्ड के मेजर किशोर ने बरेली कॉलेज के एमएड सभागार में प्लेसमेंट सेल और थल सेना कार्यालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

अग्निपथ भर्ती योजना के अभिविन्यास कार्यक्रम में मेजर किशोर ने बताया कि अग्निवीर योजना के प्रथम वर्ष में लगभग 4.76 लाख के पैकेज के साथ चार वर्ष की सेवा पूरी होने पर 6.92 लाख तक का पैकेज मिलता है। नौकरी के बाद सेवा निधि पैकेज के रूप में लगभग 11.71 लाख रुपये ब्याज सहित आयकर से मुक्त प्राप्त होते हैं और 48 लाख रुपये का अनअंशदायी बीमा भी प्राप्त होता है। ऐसे युवा जिन्होंने इंटरमीडिएट विज्ञान वर्ग में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और अंग्रेजी के साथ 50 प्रतिशत नंबरों से उत्तीर्ण किया है, वे सैनिक तकनीकी ग्रुप में जा सकते हैं जबकि इंटरमीडिएट कला, विज्ञान और वाणिज्य में 60 प्रतिशत नंबरों के साथ करने वाले युवा सैनिक लिपिक में जा सकते हैं। दसवीं या आठवीं कक्षा में 45 प्रतिशत नंबरों के साथ उत्तीर्ण करने वाले छात्र सैनिक जीडी और 33 प्रतिशत नंबरों के साथ पास युवा हाउसकीपर या मैसकीपर के पद पर सेना में जा सकते हैं।

इस उम्र की छात्राएं पा सकती हैं नौकरी
उन्होंने बताया कि अग्निवीर मिलिट्री पुलिस के अंतर्गत 17-21 वर्ष तक की छात्राएं सेना में नौकरी पा सकती हैं। अग्निवीर योजना के तहत एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त और आरडी परेड में हिस्सा लेने वाले छात्रों को लिखित परीक्षा के अतिरिक्त 25 अंक, सी सर्टिफिकेट प्राप्त करने वालों को 20 अंक, बी सर्टिफिकेट वाले को 10 अंक और ए सर्टिफिकेट वाले को पांच अंक अतिरिक्त दिए जाते हैं।

प्लेसमेंट सेल देगा रोजगार की दिशा
प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने कहा कि बरेली कॉलेज बरेली प्लेसमेंट सेल का कार्य यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार की दिशा प्रदान करना है, इसलिए बरेली कॉलेज प्लेसमेंट सेल को और अधिक मजबूत किया जाएगा। प्लेसमेंट सेल प्रभारी डॉ. राजीव यादव ने सभी प्रतिभागियों को बताया कि वह बरेली कॉलेज की वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहे क्योंकि प्लेसमेंट सेल इस प्रकार के रोजगार परक ओरिएंटेशन या प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा।कार्यक्रम में प्रो. अनूप कुमार, प्रो. आलोक खरे, प्रो. राजेंद्र सिंह, डॉ. बीनम सक्सेना, डॉ. निरुपम शर्मा, डाॅ. रितेश चौरसिया, डॉ. नीरज मलिक, डॉ. अरविंद गंगवार, डॉ. अंकुर श्रीवास्तव, डॉ. रागिब हुसैन, डॉ. विनय सिंह, डॉ.आलोक राज सिंह, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवक मौजूद रहे।