महाकुंभ 2025: योगी सरकार का बड़ा आदेश, मेले में आने वाले श्रृद्धालु नहीं सोएंगे भूखे पेट

महाकुंभ 2025: योगी सरकार का बड़ा आदेश, मेले में आने वाले श्रृद्धालु नहीं सोएंगे भूखे पेट

प्रयागराज। अमृत विचार :महाकुंभ 2025 में लगने वाले विशाल तम्बुओं की नगरी में आने वाले श्रृद्धालुओं और कल्पवासियों को योगी सरकार ने मुफ्त राशन देने का एलान किया है। इसके लिए क्लपवासियों और श्रद्धालुओं का  राशन कार्ड बनाया जाएगा। उस राशन कार्ड से राशन मिल सकेगा। राशन कार्ड को बनाने के लिए एक बड़ी टीम तैयार की जा रही है। जो मेले में आने वाले कल्पवासियों और श्रृद्धालुओं का सर्वें करेगी और राशन कार्ड तैयार करेगी।

वर्ष 2025 यानी आने वाले ने वर्ष पर संगमनगरी में लगने वाले महाकुंभ का दिव्य और भव्य आयोजन होने जा रहा है।  महाकुंभ में देश और विदेश से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होगा। जिसकी तैयारी में प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर जुटी है। मालूम हो कि महाकुंभ में तमाम ऐसे लोग भी पहुंचते है जो वहां कल्पवास करते है। इसके अलावा भी ऐसे लोग आते है जो सिर्फ मेले में चलने वाले भंडारों पर निर्भर होते है। उनकी इसी समस्याओं को देखते हुए इस बार सीएम ने नया निर्णय लिया है।  उनके इस निर्णय से महाकुंभ के मेले में कोई भी भूखा पेट नहीं सोएगा।

मेले में खुलेंगी 160 राशन की दुकान

मेले में खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से मेला के क्षेत्र में कुल 160 राशन की दुकानों को खोलने की तैयारी है। इसकी व्यवस्था करने के लिए सूची बनाने की तैयारी भी की जा रही है। इन दुकानों का लाइसेंस भी किया जायेगा। जहां श्रद्धालुओं को उचित दर पर राशन दिया जाएगा। इसके लिए बनाये जाने वाले राशन कार्ड तो दो बार राशन मिलेगा। यह राशन जनवरी और फरवरी दो बार मिलेगा। मेले में राशन को व्यवस्थित रखने के लिए पांच गोदाम बनाये जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस पूरे प्लान में कुल 43 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्चा होगा।

कार्ड धारक को क्या मिलेगा

श्रद्धालुओं को जारी किए जाने वाले राशन कार्ड में उन्हें राशन दुकानों पर राशन के अलावा चीनी, रसोई गैस भी उपलब्ध कराया जाएगा। एलपीजी सिलेंडर के लिए अलग से आउटलेट्स भी लगाए जाएंगे। बताया गया है कि करीब दो लाख श्रद्धालुओं को राशन कार्ड जारी किया जाएगा। खास बात यह है कि सरकार की तरफ से लागू किए जाने वाली इस योजना का लाभ अखाड़े और शिविर में रहने वाले श्रद्धालु व कलपवासियो को मिलेगा।  

मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि महाकुंभ के इस विशाल मेले में आने वाले कल्पवासियों, श्रृद्धालुओं और संतो के लिए सरकार की तरफ से राशन उपलब्ध कराए जाने की योजना शुरु की जाएगी। जिसका लाभ सभी को मिलेगा। इसके लिए करीब दो लाख से अधिक लोगो का राशन कार्ड बनाया जाएगा। उस राशन कार्ड के दिखाने पर उन्हें उचित दर पर राशन मिलेगा। जिसकी तैयारी बड़े पैमाने पर की जा रही है।

 यह भी पढ़ें-Amroha : रंगरेलियां मना रहे सहायक अध्यापक और आंगनबाड़ी कार्यकत्री को पीटा