मुरादाबाद: पुलिस ने पकड़े दो शातिर; दोनों से बरामद हुई 2.28 लाख की जाली करेंसी, बाजार में अब तक खपा चुके इतने रुपये के नकली नोट

मुरादाबाद: पुलिस ने पकड़े दो शातिर; दोनों से बरामद हुई 2.28 लाख की जाली करेंसी, बाजार में अब तक खपा चुके इतने रुपये के नकली नोट

मुरादाबाद, अमृत विचार। दिवाली पर बाजार में बड़े पैमाने पर नकली नोट खपाने की योजना बनाने वाले दो युवकों को एसओजी और पाकबड़ा थाना पुलिस ने नया मुरादाबाद के सेक्टर 7 में छापा मारकर गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपियों के पास से 2 लाख 28 हजार 300 रुपये की नकली करेंसी, प्रिंटर व लेमिनेशन मशीन, स्क्रैनर, दो मोबाइल बरामद कर उन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया।
 
सोमवार को सीओ हाईवे कुलदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ युवक त्योहार पर बड़ी मात्रा में नकली नोट खपाने की तैयारी में है। जिसके लिए नोटों की छपाई भी की जा रही है। सूचना के बाद थाना पाकबड़ा के प्रभारी निरीक्षक सतेंद्र सिंह और एसओजी प्रभारी अमित कुमार की टीम सक्रिय हो गई। रविवार रात एसओजी ने पाकबड़ा में डेरा डाल दिया। 

देर रात मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने नया मुरादाबाद के सेक्टर 7 के पास से पाकबड़ा के ख्वाजा कालोनी में रहने वाले सलमान मूल निवासी गांव गौसपुर मिलक थाना डिडौली अमरोहा को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने सलमान से पूछताछ के बाद नया मुरादाबाद सेक्टर 7 में स्थित एक घर पर छापेमारी कर अमरोहा जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला नल हाशमी नगर निवासी बिलाल अहमद को भी गिरफ्तार कर लिया। 

मौके से प्रिंटर, स्क्रैनर, लेमिनेशन मशीन, दो मोबाइल फोन, पेपर कटर, स्टील पैमाना, समेत नोट छापने के कागज व अन्य उपकरण बरामद किए हैं। साथ ही 500 के 423 और 100 के 168 नकली नोट भी आरोपियों के कब्जे से बरामद किए गए। इस तरह आरोपियों के पास से 2 लाख 28 हजार 300 रुपये की जाली करेंसी बरामद की गई है। पुलिस की पूछताछ में दोनों ने बताया कि सबसे पहले हम असली नोट को स्कैनर पर डालकर उसकी कॉपी करते हैं। 

बाद में उसे एडिट करके असली नोट का रूप देते हैं। इसके बाद उसका प्रिंट निकाल कर पैमाना और पेपर कटर से काट कर असली नोट की तरह बना लेते हैं। नोट तैयार करने के बाद जगह-जगह उसे असली नोट की तरह चला देते हैं। सीओ ने बताया कि इस मामले में पाकबड़ा थाने में दोनों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर दोनों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेजा गया है।

अब तक खपा चुके हैं 60 से 70 हजार के नोट

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने चौकाने वाला खुलासा किया है। थाना पाकबड़ा प्रभारी निरीक्षक सतेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्य आरोपी अमरोहा के मोहल्ला नल हाशमी कालोनी निवासी बिलाल अहमद बीएससी पास है। जबकि पाकबड़ा के ख्वाजा कालोनी में रहने वाले अमरोहा के डिडौली थाना क्षेत्र के गांव गौसपुर मिलक निवासी दूसरा आरोपी सलमान कम पढ़ा लिखा है। 

लेकिन, वह शातिर दिमाग है और बहुत चालाकी से नकली नोट को असली के रूप में चलाने में माहिर है। पुलिस के अनुसार दोनों आरोपी मिलकर बीते लगभग चार माह से नकली नोट तैयार कर रहे थे। आरोपियों ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि उन दोनों ने बाजार में लगभग 60 से 70 हजार रुपये के नकली नोट असली के रूप में चला दिए हैं। 

हालांकि इसकी वास्तविक मात्रा और अधिक भी हो सकती है। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि दिवाली त्योहार के दौरान लोग अधिक खरीदारी करते हैं। इस दौरान दुकानों पर भीड़ भी अधिक रहती है और दुकानदार नोट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। 

इसलिए दिवाली पर बड़े पैमाने पर नकली नोट खपाने की योजना बनाई थी। आरोपियों ने बताया कि जो नोट बरामद हुए हैं वह दिवाली के लिए ही तैयार किए थे। अभी और नोट तैयार करने थे, लेकिन उससे पहले ही पुलिस की गिरफ्त में आ गए।

यह भी पढ़ें- बदायूं: जिलाधिकारी ने सहकारी समितियों पर लगाई लेखपाल की ड्यूटी, दुकानदारों को मिली इस बात की चेतावनी...