शाहजहांपुर: प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए ये निर्देश...

शाहजहांपुर: प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए ये निर्देश...

शाहजहांपुर, अमृत विचार। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांग जन सशक्तिकरण/प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने सोमवार को जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था एवं विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सीएम डैशबोर्ड की प्रगति में खराब इंडिकेटर में रहने वाले विभाग सुधार लाने का पूरा प्रयास करें। इस दौरान पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित शादी अनुदान योजनांतर्गत आठ लाभार्थियों को 20,000 रुपए प्राप्त होने के संबंध में प्रमाण पत्र, डेफ वेलफेयर एशोसिएशन के अध्यक्ष अमन सक्सेना एवं उनकी संस्था के अन्य सदस्यों को दिव्यांगजनों के हित में सराहनीय कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
  
विकास भवन सभागार में हुई समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए टीमें गठित कर जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों की जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को अवश्य उपलब्ध कराई जाए। बाढ़ से प्रभावित हुए किसानों की फसलों आंकलन कर उन्हें मुआवजा दिलाया जाए। 

जल जीवन मिशन अंतर्गत अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिए कि शासन के मंशानुरूप हर घर जल पहुंचाने तथा रेस्टोरेशन का कार्य  गुणवत्ता पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। वृक्षारोपण में लगाए गए पेड़ों की सुरक्षा एवं देखरेख करना सुरक्षित करें। निराश्रित गोवंशों की समस्या का समाधान किया जाए। मत्स्य पालकों के लिए तालाबों के आवंटन के लिए कैंप लगाकर पट्टा करवाया जाए। सड़क निर्माण, अनुरक्षण एवं सेतु निर्माण के कार्य निर्धारित समय में पूर्ण हों। राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली समय से पूर्ण करें।

केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक कैसे पहुंचे, इस पर हम सभी को कार्य करना है। डीएम धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि उनके हर-दिशा निर्देश का अक्षरशः पालन कराया जाएगा और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को दिलाया जाएगा। बैठक में एसपी राजेश एस, राज्यसभा सांसद मिथिलेश कुमार कठेरिया, एमएलसी सुधीर गुप्ता, महापौर अर्चना वर्मा, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष डीपीएस राठौर, जलालाबाद विधायक हरिप्रकाश वर्मा, कटरा विधायक वीर विक्रम सिंह एवं तिलहर विधायक सलोना कुशवाहा, सीडीओ डॉ. अपराजिता सिंह, नगर आयुक्त डॉ. विपिन मिश्रा, समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में इन विभागीय कार्यों की भी हुई समीक्षा

प्रभारी मंत्री ने बैठक में भवन निर्माण, सड़क निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, शहरी, मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा,  एंबुलेंस का संचालन, दवाओं की उपलब्धता, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, विद्युत आपूर्ति, कृषि रक्षा रसायन, बीज डीबीटी, शादी अनुदान योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य संप्रदाय योजना, निराश्रित गोवंश का संरक्षण, निराश्रित महिला पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, प्रोजेक्ट अलंकार, सेतु निर्माण, नए मार्गों का निर्माण, सड़कों का अनुरक्षण, कौशल विकास मिशन, कन्या विवाह सहायता योजना, मातृ शिशु एवं बालिका मदद योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, वाणिज्य कर, आबकारी, परिवहन, खनिज, स्टाम्प आदि कार्यों की भी समीक्षा की।

उद्यमियों के साथ बैठक कर सुनीं समस्याएं

प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने विकास भवन सभागार में जनपद के उद्यमियों एवं निवेशकों के साथ बैठकर उनकी समस्या एवं सुझावों को सुना। बैठक में निवेशकों ने औद्योगिक इकाइयों को स्थापित करने से संबंधित समस्याओं रखते हुए कई महत्वपूर्ण सुझाव भी रखे। उद्यमियों ने प्रभारी मंत्री को औद्योगिक इकाइयों के लिए रास्ता, बिजली, ट्रांसपोर्ट, जीएसटी, बैंक एवं नाबार्ड सहित विभिन्न समस्याओं से संबंधित जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जाए। केंद्र व राज्य सरकार की मंशा है कि जनपद में ज्यादा से ज्यादा उद्योग स्थापित किए जाएं, जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। उद्योग स्थापित करने में जो भी समस्याएं आ रही हैं, उनका निदान त्वरित किया जाए। 

स्कूलों के निरीक्षण के साथ पेयजल योजना कार्य भी देखा

प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने सोमवार को कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय हथौड़ा बुजुर्ग, कंपोजिट विद्यालय अटसलिया का निरीक्षण करते हुए ग्राम पंचायत हथौड़ा बुजुर्ग में हर घर जल और जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप पेयजल योजना का भी निरीक्षण किया। हथौड़ा बुजुर्ग और अटसलिया स्कूल पहुंचने पर बच्चों ने अपने अलग अंदाज में प्रभारी मंत्री का स्वागत किया। इस दौरान मंत्री ने कक्षाओं में जाकर शिक्षा की गुणवत्ता को भी परखा। उन्होंने बच्चों से किताबें पढ़वाकर, गिनती-पहाड़े सुने। उपस्थिति पंजिकाओं का निरीक्षण किया। 

शिक्षा की गुणवत्ता संतोषजनक होने पर उन्होंने संतुष्टि जताई तथा और सुधार किए जाने को प्रेरित किया। मौके पर मौजूद बीएसए दिव्या गुप्ता को विद्यालय की छत में हो रही सीलन दूर कराने के निर्देश दिए। विद्यालय में बच्चों की अधिक संख्या होने पर मंत्री ने बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराने के लिए भी कहा। कंपोजिट विद्यालय अटसलिया मीना मंच देखकर बच्चों से बातचीत भी की। प्रभारी मंत्री ने डीएम धर्मेंद्र प्रताप सिंह, एसपी राजेश एस, सीडीओ डॉ. अपराजिता सिंह, डीडीओ पवन कुमार सिंह आदि के साथ पंप हाउस परिसर में पौध भी रोपित की।  

यह भी पढ़ें- बदायूं: घर में दबा खजाना निकालने का झांसा देकर ठगे आठ लाख रुपये, आरोपियों पर रिपोर्ट दर्ज

 

ताजा समाचार

लखनऊ : दो युवकों को रौंदने वाले केजीएमयू के डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या की प्राथमिकी
Avanish Dixit: कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष की मुश्किलें हो रही कम...अब इस मामले में भी मिली जमानत
चार माह की बच्ची को गन प्वाइंट पर लेकर दंपति को लूटा : बाइक पर सवार होकर आए थे तीन बदमाश, रास्ता पूछने के बहाने रोका
मुरादाबाद : नाराज पत्नी को लेने मायके पहुंचे पति को पीटा, गंभीर रूप से घायल 
बदायूं: रामजी की निकली सवारी, रामजी की लीला है न्यारी; शहर में धूमधाम से निकली राम बारात, शहरवासी बने बाराती
संभल: प्रेमी युगल की हत्या में दोषी पुत्री के पिता को मिला आजीवन कारावास