हाथरस सत्संग हादसा: प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजन को 2-2 लाख, घायलों को 50-50 हजार

हाथरस सत्संग हादसा: प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजन को 2-2 लाख, घायलों को 50-50 हजार

दिल्ली/लखनऊ,अमृत विचार। उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को बड़ा हादसा हुआ है। इस हादसे ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। भगदड़  में 50 लोगों के मौत की पुष्टि की गई है। प्रशासन लगातार राहत एवं बचाव कार्य में जुटा हुआ है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने मरने वालों के लिए मुआवजे का भी ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2-2 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। वहीं घायलों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये दिये जायेंगे। यह आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF)से पीड़ित परिजनों को मिलेंगे।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा के जवाब के दौरान कहा कि मुझे अभी एक दुखद समाचार मिला है। यूपी के हाथरस मे एक कार्यक्रम के दौरान हुई भगदड़ में कई लोगों की मौत हो गई है। यह बहुत ही दुखद है। उन्होंने कहा कि मैं मृतकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की है।

50 से अधिक लोगों के मौत की जताई जा रही आशंका

सिकंदराराऊ क्षेत्र के गांव फुलराई, मुगल गढ़ी में मंगलवार को भोले बाबा प्रवचन के दौरान मची भगदड़ में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई घायल हुए हैं। एटा के सीएमओ डॉक्टर उमेश कुमार त्रिपाठी ने कहा कि शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल लाया गया है। वहीं घायल महिला और बच्चों को इलाज के लिए एटा मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है। मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल बताये जा रहे हैं। 

एक साथ इतनी संख्या में हुई लोगों की मौतों ने हर किसी को झकझोर दिया है। पोस्टमार्टम के लिए हाथरस के आसपास के जिलों का सहारा लिया जा रहा है। हाथरस, एटा, अलीगढ़ और आगरा तक शवों को पोस्टमार्टम हाऊस भेजा गया है। यहां के चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया गया है। कुछ घायल भी आगरा लाये गए हैं। वहां के हालात अभी काबू में नहीं है। मौके पर अभी लोग बेहोश पड़े हुए हैं। एंबुलेंस से लेकर लोडिंग ऑटो तक से घायलों और शवों को लेकर आया गया है। एटा, हाथरस में आला अधिकारी मौके पर हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी के हाथरस में सत्संग में मची भगदड़, 50 से ज्यादा के मरने की आशंका, सीएम ने मंत्रियों समेत अधिकारियों को किया रवाना