बदायूं: नवागत बीएसए ने किया निरीक्षण, प्रधानाध्यापक से मांगा स्पष्टीकरण

बदायूं: नवागत बीएसए ने किया निरीक्षण, प्रधानाध्यापक से मांगा स्पष्टीकरण

बदायूं, अमृत विचार। नवागत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को विकास क्षेत्र सहसवान के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। 

एक विद्यालय के प्रधानाध्यापक के कंपोजिट ग्रांट के खर्च की जानकारी न दे पाने पर एक स्पष्टीकरण मांगा गया है। अनुपस्थित रहने पर बा विद्यालय की पूर्णकालिक शिक्षिका और सहायक रसोइया का मानदेय रोका गया है। गणित में निपुण होने पर एक छात्रा को नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

बीएसए वीरेंद्र कुमार सिंह गुरुवार सुबह विकास क्षेत्र सहसवान के उच्च प्राथमिक विद्यालय खंदक पहुंचे। जहां व्यवस्था ठीक मिलीं। जिसके बाद यहीं के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। प्रधानाध्यापक सुमन लता से कंपोजिट ग्रांट के खर्च की जानकारी की लेकिन प्रधानाध्यापक ने कहा कि उन्होंने कंपोजिट ग्रांट की धनराशि से सामान खरीदा है लेकिन सामान दुकान पर ही रखा है। जिसके चलते प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। 

विद्यालय की कक्षा तीन की छात्रा सना गणित विषय में निपुण मिलीं। बीएसए ने उसकी सराहना की और नगद पुरस्कार देकर छात्रा को सम्मानित किया। सहसवान के बा विद्यालय, ग्रामीण में पूर्णकालिक शिक्षिका निशा इदरीसी और सहायक रसोइया मीरा देवी के अनुपस्थित मिलने पर मानदेय रोकने की कार्रवाई की गई है। बीएसए ने बा विद्यालयों के लेखाकारों को निर्देशित किया कि विद्यालय का एकाउंट व्यवस्थित रखें। समय सारिणी के अनुसार ही खाद्यान्न आपूर्ति लें। सत्यापन के बाद ही खाद्यान्न लेने का निर्देश दिया।

विकास क्षेत्र सहसवान के परिषदीय और बा विद्यालयों का निरीक्षण किया गया था। अनियमितता मिलने पर कार्रवाई की गई है। सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक-शिक्षिकाओं को शासन के निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन करने को निर्देशित किया गया है। सुधार न होने पर कार्रवाई की जाएगी।- वीरेंद्र कुमार सिंह, बीएसए

ये भी पढे़ं- बदायूं: 14 जुलाई को थी बेटी की शादी, हाईटेंशन लाइन से मातम में बदली खुशी...जानिए मामला