अयोध्या : बर्बाद हुए 10 हजार बोरी आलू की पूंजी पर संकट

कोल्ड स्टोरेज में ब्लास्ट का मामला, 60 हजार बोरी थी जमा

अयोध्या : बर्बाद हुए 10 हजार बोरी आलू की पूंजी पर संकट

सोहावल/ अयोध्या,अमृत विचार :  पखवारा भर पहले गैस रिसाव से ब्लास्ट हुए नूर कोल्ड स्टोर जगनपुर में जमा आलू किसानों की जमा पूंजी पर संकट खड़ा हो गया है। स्टोर में नष्ट हुई आलू की भरपाई में स्टोर मालिक ने 300 रुपये बोरी का रेट खोला है तो बीमा कंपनी प्रति बोरी 250 से ज्यादा देने को तैयार नहीं है।

19 जून को धराशाई हुए इस स्टोर में 60 हजार बोरी से ज्यादा आलू हजारों किसानों ने जमा कराया था। स्टोर गिरने से किसानों का लगभग 10 हजार बोरी आलू बिखर कर गर्मी और पानी से सड़ गया। इसे स्टोर संचालकों को सड़क किनारे फेंकना पड़ा। आलू को लेकर चिंतित किसानों की सुनने वाला अब तक कोई सामने नही आया। मजबूर कुछ किसानों में से अब तक 30 फीसदी से ज्यादा ने स्टोर से ही औने पौने बेच कर अपनी जमा पूंजी निकाल ली है।

स्टोर प्रबंधक फरीद अहमद ने बताया 12000 बोरी आलू दूसरे दिन ही अन्य स्टोर में जमा करा दिया है। जिन किसानों का आलू नष्ट हुआ है उन्हें राहत के तौर पर प्रबंधन 300 रुपये बोरी कीमत मौके पर दे रहा है। बीमा कंपनी ओरियंटल इंश्योरेंस से प्रति कुंतल 750 रुपये का बीमा होता है। यह 250 प्रति बोरी से ज्यादा देने को तैयार नहीं है। उन्होंने बताया कि किसान चाहें तो वह क्लेम के लिए दावा कर सकते है। स्टोरेज प्रबंधन किसानों की पूरी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें -बहराइच में जलभराव के बीच निकलने को मजबूर हैं ग्रामीण, किया प्रदर्शन