बरेली: टैक्स काउंटरों पर इधर से उधर नाचते रहे लोग, कहीं बिजली कटी तो कहीं नहीं चली वेबसाइट

बरेली: टैक्स काउंटरों पर इधर से उधर नाचते रहे लोग, कहीं बिजली कटी तो कहीं नहीं चली वेबसाइट

बरेली, अमृत विचार। जीआईएस सर्वे की गड़बड़ियों की वजह से तीन महीने तक बंद रही हाउस टैक्स की अदायगी बृहस्पतिवार को शुरू तो हो गई लेकिन भारी अव्यवस्था के बीच। 

मेन काउंटर का बिजली कनेक्शन कटा पड़ा था तो बाकी दोनों कलेक्शन काउंटरों पर वेबसाइट न चलने और कंप्यूटर न लगाने जाने की वजह से लोग दोपहर तक टैक्स जमा करने के लिए इधर से उधर चक्कर काटते रहे। शाम को तीनों काउंटर बंद हुए तो पता चला कि टैक्स तो कम जमा हुआ है, लोगों की आपत्तियां बेशुमार हैं।

नगर निगम पुराने भवन में सुबह करीब 10.30 बजे मेन कलेक्शन काउंटर खुला लेकिन 30 मिनट बाद ही बिजली गुल हो गईं। बताया गया कि बारिश में यहां छत टपक रही थी जिसकी मरम्मत के लिए बिजली काट दी गई है। इसके बाद यह काउंटर पूरे दिन बंद रहा। चूंकि अब तक नगर निगम में एकमात्र इसी काउंटर पर टैक्स जमा किया जाता रहा है, लिहाजा लोग यहीं भीड़ लगाए रहे। काफी देर बाद पता चला कि टैक्स जमा करने के लिए दो काउंटर और बनाए गए हैं।

इनमें एक काउंटर पुराने भवन में ही बनाया गया था, जहां पहले शिकायतें दर्ज होती थीं। लोग इस काउंटर पर पहुंचे तो वहां कोई कर्मचारी ही मौजूद नहीं था। करीब 12.30 बजे टैक्स विभाग के दो कर्मचारी पहुंचे तो उन्होंने बताया कि अभी प्रिंटर काम नहीं कर रहा, इसलिए टैक्स जमा नहीं हो पाएगा। कुछ देर बाद प्रिंटर ठीक हुआ तो करीब 1 बजे इस काउंटर पर टैक्स जमा होना शुरू हुआ।

नगर निगम की नई बिल्डिंग में तीसरा काउंटर दोपहर 1 बजे काउंटर बनाया गया। काफी देर लोग यहां कंप्यूटर बगैरह लगाए जाने के इंतजार में खड़े रहे। यहां भी लोगों को करीब एक घंटा इंतजार करना पड़ा, तब कहीं कंप्यूटर लग पाया और टैक्स जमा करना शुरू किया गया। हालांकि इसके बाद भी वेबसाइट न चलने की वजह से लोग परेशान होते रहे। तमाम लोगों को घंटों वक्त बर्बाद होने के बाद भी निराश लौटना पड़ा।

चीफ टैक्स ऑफिसर के दफ्तर में घुसे शिकायतें लेकर आए लोग
भारी संख्या में लोग टैक्स बिलों में गड़बड़ियों की शिकायतें लेकर नगर निगम पहुंचे थे। काउंटरों पर शिकायतों का निदान नहीं हो पाया तो वे चीफ टैक्स ऑफिसर प्रदीप कुमार मिश्रा के कार्यालय में इकट्ठे हो गए। काफी देर यहां अफरातफरी जैसा माहौल रहा। किला निवासी रामस्वरूप ने बताया कि पहले उनका बिल 1609 रुपये का आता था जिसे वह पूरा जमा कर चुके हैं। इसके बाद अब 12,988 रुपये का बिल आया है। 

पुराना शहर के इरशाद और संजयनगर में रहने वाले मनोज कुमार ने बताया कि वेबसाइट ही नहीं चल रही है। उनका बिल भी गड़बड़ आया है, शिकायत दर्ज कराकर जा रहे है। चीफ टैक्स ऑफिसर ने सभी काउंटरों का निरीक्षण किया है। दो दिन तक ट्रायल चलेगा। इसके बाद कहीं से भी टैक्स जमा किया जा सकेगा। पहले दिन थोड़ी दिक्कत हुई है। लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई है। टैक्स कम जमा हुआ है।

पार्षद ने आपत्ति की तब रखवाए गए स्वकर निर्धारण के फार्म
पार्षद राजेश अग्रवाल ने बताया कि वह सुबह 11 से 12 बजे तक टैक्स विंडो पर मौजूद रहे। इस बीच न साइट चल रही थी और न स्वकर निर्धारण के फॉर्म मिल रहे थे। लोग परेशान हो रहे थे। उन्होंने आपत्ति की तो कुछ स्वकर निर्धारण फॉर्म सिंगल विंडो पर रखवाए गए। दोपहर से सीटीओ के कमरे के पास लोगों को बिल और स्वकर फॉर्म देना शुरू किया गया। 

उन्होंने बताया कि लोग अब तक अपने बिल ऑनलाइन नहीं देख पा रहे हैं। वर्ष 2023-24 का एरियर खत्म कर दिए जाने के बाद भी बिलों में भारी गड़बड़ियां हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी को दिक्कत हो तो उनसे संपर्क कर सकता है। वे उसकी समस्या का समाधान कराने की पूरी कोशिश करेंगे।

ये भी पढे़ं- बरेली: दहशत में शाही...जैसे नौ महिलाओं को मारा गया, वैसे ही की अनीता की हत्या