बाराबंकी : आलू का रेट अच्छा, नियमित निकासी करते रहें किसान

उपनिदेशक उद्यान अयोध्या मंडल गीता त्रिवेदी ने किया शीतगृहों का निरीक्षण

बाराबंकी : आलू का रेट अच्छा, नियमित निकासी करते रहें किसान

बाराबंकी: अमृत विचार। आलू उत्पादक किसानों को उनके उत्पादन का अच्छा मूल्य मिलता रहे, इसके लिए शासन के निर्देश पर गुरुवार को जिले के निजी शीतगृहों का निरीक्षण उपनिदेशक उद्यान अयोध्या मंडल गीता त्रिवेदी ने जिला उद्यान अधिकारी महेश कुमार श्रीवास्तव और गणेश चंद्र मिश्रा के साथ किया। चार शीतगृहों श्रीकृष्णा कोल्ड बेरिया रामनगर, सीएस कोल्ड सलारपुर, जय किसान कोल्ड स्टोरेज देवकलिया और सलारपुर कोल्ड स्टोरेज देवा का निरीक्षण किया गया। सभी जगह आलू की निकासी पाई गई। आलू की  कटाई शेडों में चल रही थी। 

निरीक्षण के दौरान शीतगृह प्रबंधन, व्यापारियों और उपस्थित किसानों को सलाह दी गई कि इस समय आलू का रेट विगत वर्षों की तुलना में काफी अच्छा है। वर्तमान में 2300 से 2450 रुपए प्रति कुंतल का थोक भाव चल रहा है। इसी तरीके से नियमित निकासी करते रहें। जिससे बाद में इकट्ठा निकासी होने पर आलू का दाम गिरने न पाए। आलू का दाम स्थिर रहने से किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को फायदा है। कुछ किसानों द्वारा अवगत कराया गया कि व्यापारियों द्वारा उनके मूल्य का भुगतान हफ्ते दस दिन बाद दिया जाता है। जिसपर मौके पर निर्देश दिया गया कि किसान हित सर्वोपरि है। इसलिये उनका भुगतान समय पर किया जाए।

बता दें वर्तमान में जनपद में कुल 65 कोल्ड स्टोर में आलू का भंडारण किया गया है। जिनमें से सभी में निकासी प्रारंभ हो चुकी है। इस साल कुल भंडारण क्षमता 653003.56 मीट्रिक टन के सापेक्ष 530565.39 मीट्रिक टन भंडारण हुआ है। जिसमें से 81950.61 मीट्रिक टन की निकासी हो गई है, जो 16 प्रतिशत है। यह निकासी पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। इस वर्ष शुरू से ही आलू का रेट अच्छा चल रहा है और किसान नियमित तौर पर व्यापारियों को अपना आलू बेच रहे हैं।

ये भी पढ़ें -बहराइच में जलभराव के बीच निकलने को मजबूर हैं ग्रामीण, किया प्रदर्शन