बरेली: शिक्षकों के एकल स्थानांतरण अटके, एक साल करना होगा इंतजार

बरेली: शिक्षकों के एकल स्थानांतरण अटके, एक साल करना होगा इंतजार

बरेली, अमृत विचार: बरेली कॉलेज में शिक्षकों के एकल स्थानांतरण अब अटक गए हैं और अब एक साल का इंतजार करना होगा। इससे शिक्षक परेशान हैं। स्थानांतरण के लिए प्राचार्य और सचिव के नाम पर पैसे मांगने की शिक्षक संघ की शिकायत पर प्राचार्य ने समिति बनाई है और समिति की जांच पूरी होने तक प्राचार्य ने किसी भी शिक्षक का स्थानांतरण करने से साफ इन्कार कर दिया है।

वहीं इस मामले में शिक्षक संघ पर दूसरे कॉलेजों के शिक्षकों के ट्रांसफार्मर की प्रक्रिया में बाधा बनने के आरोप लगे हैं लेकिन शिक्षक संघ ने इससे साफ इन्कार कर दिया। बरेली कॉलेज में शिक्षकों के करीब 48 पद खाली हैं। इन अध्याचित पदों की सूचना प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने शासन को भेज दी है। 

शासनादेश के अनुसार अध्याचित पदों पर एकल स्थानांतरण दोनों कॉलेजों की प्रबंध समिति और प्राचार्य की अनुमति से हो सकते हैं। दोनों जगह से अनुमति के बाद शासन को रिपोर्ट भेजी जाती है। शासन ने हर साल इसके लिए 30 जून अंतिम तिथि निर्धारित की है।

बरेली कॉलेज के लिए दूसरे जिलों के अलग-अलग कॉलेजों के करीब आठ शिक्षकों ने एकल स्थानांतरण के लिए आवेदन किए। इन्हीं शिक्षकों से प्राचार्य और प्रबंध समिति के नाम से पैसे लेने की जानकारी बरेली कॉलेज के शिक्षक संघ को हुई। इस पर शिक्षक संघ ने बैठक कर प्राचार्य से शिकायत की। प्राचार्य ने डॉ. अनूप कुमार के नेतृत्व में एक जांच समिति बनाई है। 

अब समिति जांच रिपोर्ट देगी। इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया बढ़ेगी लेकिन 30 जून अंतिम तिथि होने से साफ है कि इस साल अब स्थानांतरण नहीं हाे सकेंगे। ऐसे में शिक्षकों को एक साल इंतजार करना पड़ेगा। ऐसे में आवेदन करने वाले शिक्षक परेशान हैं, क्योंकि वह करीब एक साल से स्थानांतरण के लिए चक्कर लगा रहे थे।

कुछ शिक्षकों का कहना है कि जब इस मामले में शिक्षकों ने पैसे लेने की कोई शिकायत नहीं की है। पैसे लेने के कोई सबूत नहीं हैं तो फिर शिक्षक संघ ने क्यों शिकायत की। इसकी पीछे की वजह है कि शिक्षक संघ नहीं चाहता कि दूसरे कॉलेज के शिक्षक बरेली कॉलेज में आएं। अब शिकायत के बाद स्थानांतरण नहीं हाे सकेंगे और शिक्षकाें को फिर से एक साल परेशान होना पड़ेगा।

शिक्षकों के एकल स्थानांतरण के लिए पैसे लेने की जानकारी मिली है। शिक्षक संघ की शिकायत पर जांच समिति बनाई है। समिति जो भी रिपोर्ट देगी, उसके आधार पर कार्रवाई होगी। उनके नाम से पैसे लेने की बात है, ऐसे में वह किसी भी हालत में स्थानांतरण नहीं करेंगे- प्रो. ओपी राय, प्राचार्य बरेली कॉलेज

-शिक्षक संघ चाहता है कि कॉलेज में खाली पदों को भरा जाए लेकिन प्राचार्य और प्रबंध समिति के नाम से पैसे लेन की जानकारी हुई है। इससे कॉलेज की छवि खराब हो रही है। जांच समिति पता करेगी कि किसने पैसे लिए हैं और किसने दिए हैं- प्रो. वीपी सिंह, महासचिव शिक्षक संघ बरेली कॉलेज

यह भी पढ़ें- बरेली: बालामऊ में अर्चना एक्सप्रेस का इंजन हुआ फेल, यात्री हुए परेशान