पीलीभीत: योग दिवस पर PM मोदी ने ग्राम प्रधानों के लिए भेजा संदेश...तय कर दी जिम्मेदारी, जानिए पूरा मामला  

पीलीभीत: योग दिवस पर PM मोदी ने ग्राम प्रधानों के लिए भेजा संदेश...तय कर दी जिम्मेदारी, जानिए पूरा मामला  

पीलीभीत, अमृत विचार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए इस बार ग्राम पंचायतों के प्रधानों को पत्र के माध्यम से संदेश भेजा है। पीएम मोदी ने प्रधानों को भेजे संदेश में आग्रह किया है कि वह गांव के लोगों को योग एवं श्रीअन्न के प्रति जागरूकता करें।

पंचायत भवन परिसर, पाठशाला, आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर योग कार्यक्रम के आयोजन से लोगों को विशेषकर युवा पीढ़ी को एक स्थिर, तनाव मुक्त व संतुलित जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करें। यह पत्र पंचायत विभाग के माध्यम से ग्राम प्रधानों तक पहुंचाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्र में लिखा है कि आगामी 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का दसवां संस्करण मनाने जा रही है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम स्वस्थ भारत के निर्माण के हमारे प्रयासों को बल देगी। पत्र में कहा कि भारतीय संस्कृति में योगी की बहुत पुरानी विरासत रही है। जब हम योग करते हैं तो हम शारीरिक रूप से स्वस्थ, मानसिक रूप से शांत और भावनात्मक रूप से संतुलित महसूस करते हैं।

जिस तरह योग हमारे तन-मन के लिए आवश्यक है, वैसे ही एक सुपरफूड के रूप में श्रीअन्न अथवा मोटे अनाज हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प हैं। इनसे मिट्टी की सेहत और जलवायु की रक्षा में मदद मिलती है। श्रीअन्न की खेती और उपभोग को बढ़ावा देने से हमारे छोटे किसानों की आय भी बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: ऑपरेशन के बाद गलत टांके लगाने से प्रसूता की गई जान, दो मौतों के बाद परिवार में कोहराम, भाजपा विधायक भी पहुंचे गांव