MJPRU: स्नातक में 25 तक मेरिट से होंगे प्रवेश, 10 तक होंगे पंजीकरण

MJPRU: स्नातक में 25 तक मेरिट से होंगे प्रवेश, 10 तक होंगे पंजीकरण

बरेली, अमृत विचार। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने स्नातक में प्रवेश के लिए पंजीकरण की तिथि एक बार फिर 10 जुलाई तक बढ़ा दी है। महाविद्यालयों को 11 से 25 जुलाई तक मेरिट जारी कर विद्यार्थियों के प्रवेश लेने होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थी एक साथ दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे, जिसमें एक पाठ्यक्रम संस्थागत और एक व्यक्तिगत या ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कर सकेंगे।

कुलसचिव संजीव कुमार ने विश्वविद्यालय परिसर के सभी संकायाध्यक्षों व विभागाध्यक्षों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं कि सत्र 2024-25 में प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया से होंगे। विद्यार्थी आवेदन के दौरान 10 महाविद्यालयों का चयन कर सकते हैं लेकिन वह एक ही महाविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे। वह अपनी इच्छा और सीटों की संख्या के आधार पर महाविद्यालय का चयन कर सकेंगे। 

सभी प्रवेश महाविद्यालयों को स्वयं करने होंगे और उल्लंघन करने पर प्रवेश मान्य नहीं किया जाएगा। प्रवेश पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के बाद महाविद्यालयों को आवेदनों की जांच कर मेरिट जारी करनी होगी। मेरिट जारी करने के बाद महाविद्यालयों को छात्रों के सभी प्रमाणपत्रों की जांच कर ही प्रवेश लेना होगा।

विश्वविद्यालय ने 3 अप्रैल को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 18 बिंदुओं पर प्रवेश संबंधी निर्देश जारी किए थे। इसमें एल-4 एडॉप्शन गाइडलाइन्स ऑन करिकुलर एंड क्रेडिट फ्रेमवर्क फॉर फोर इयर अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम भी लागू होगा। इसके तहत विद्यार्थी चार वर्षीय स्नातक करने पर परास्नातक में सीधे द्वितीय वर्ष में प्रवेश ले सकेगा।

शारीरिक शिक्षा में पीएचडी होगी शुरू, शोध पर्यवेक्षक के लिए मांगे आवेदन
रुहेलखंड विश्वविद्यालय शारीरिक शिक्षा विषय में पीएचडी शुरू करेगा। इसके लिए शिक्षकों से पर्यवेक्षक बनने के लिए आवेदन मांगे हैं। शोध निदेशक प्रो. सुधीर कुमार के मुताबिक कुलपति प्रो. केपी सिंह के अनुमोदन के अनुपालन में शारीरिक शिक्षा में पीएचडी शुरू हेागी। शारीरिक शिक्षा के सभी शासकीय और अनुदानित महाविद्यालयों के नियमित शिक्षक जो पर्यवेक्षक बनना चाहते हैं और वे शोध निदेशालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई तक कर सकते हैं।

ये भी पढे़ं- बरेली गोलीकांड: पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज होगा राणा का गिरोह, सभी आरोपियों के आपराधिक इतिहास तैयार कराने के बाद लगेगा NSA

 

 

ताजा समाचार