Bareilly News: अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होगा राष्ट्रीय स्तर का डॉग शो, प्रतिबंधित नस्लें भी ले पाएंगी हिस्सा

Bareilly News: अक्टूबर-नवंबर में आयोजित होगा राष्ट्रीय स्तर का डॉग शो, प्रतिबंधित नस्लें भी ले पाएंगी हिस्सा

बरेली, अमृत विचार। रोहिलखंड कैनन क्लब ने साफ किया है कि उसकी ओर से आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय स्तर के डॉग शो में उन 21 नस्लों के डॉगी भी हिस्सा ले सकेंगे जिन्हें केंद्र सरकार की ओर से प्रतिबंधित घोषित किया गया था। क्लब की ओर से इस डॉग शो को अक्टूबर-नवंबर में संभावित बताते हुए कहा है कि इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

सिविल लाइंस के एक होटल में सोमवार को क्लब की वार्षिक सभा में अध्यक्ष दिलीप टंडन ने बताया कि कुत्तों के हमलों की घटनाएं बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने मार्च में खतरनाक मानी जाने वाली 21 नस्लों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था। इससे डॉग शो में हिस्सा लेने वाले लोग सर्वाधिक प्रभावित हुए। तमाम कारणों को ध्यान में रखकर अब सरकार ने इस प्रतिबंध को शिथिल किया है। इन नस्लों के आयात, कारोबार और प्रजनन पर रोक लागू रखते हुए डॉग शो में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी है।

बैठक में सरकार के इस फैसले को स्वागत करते हुए सभी पदाधिकारियों ने अक्टूबर या नवंबर में बरेली में डॉग शो आयोजित करने पर सहमति जताई गई। पदाधिकारियों ने बताया कि रोहिलखंड कैनन क्लब कैनन क्लब ऑफ इंडिया चेन्नई से संबद्ध है। डॉग शो राष्ट्रीय स्तर का होगा। क्लब ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। क्लब की 27 वीं वार्षिक सभा में कार्यकारिणी भी गठित की गई। इसमें दिलीप टंडन को अध्यक्ष, कर्नल गुरदीप सिंह को सचिव, अमित यादव व डॉ अभिजीत पावड़े को उपाध्यक्ष चुना गया।

छह साल पहले डॉग शो पर यूपी में लगी थी रोक
क्लब के उपाध्यक्ष अमित यादव ने बताया कि करीब छह साल पहले कानपुर के एक व्यक्ति ने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल कर डॉग शो को कुत्तों पर अत्याचार बताया था जिसके बाद न्यायालय के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने डॉग शो पर रोक लगा दी थी।

डॉग शो पर प्रतिबंध रहने तक तमाम संस्थाओं ने पैट शो आयोजित करने शुरू कर दिए जिसमें कुत्तों के साथ बिल्ली, तोते जैसे पशु-पक्षियों को शामिल किया जाना लगा। बाद में तमाम कैनन क्लब ने दलील दी कि डॉग शो अच्छी नस्ल के कुत्तों को प्रोत्साहित करने का जरिया है। कुछ महीने पहले उच्च न्यायालय ने डॉग शो आयोजित करने की अनुमति दे दी। बरेली में इसी आधार पर केसीआई से डॉग शो की अनुमति स्वीकृत कराई गई है।

शानदार प्रदर्शन करते हैं प्रतिबंधित कुत्ते
क्लब के पदाधिकारियों के अनुसार अपनी शारीरिक संरचना के कारण पिटबुल, रॉट बिलर, कैन-कॉर्सो, बुलडॉग, अमेरिकन बुली नस्ल के डॉगी शो में शानदार प्रदर्शन करते हैं। इसीलिए लोग इन्हें महंगे दामों पर विदेश से मंगाते हैं। अधिकांश श्रेणियों में यही डॉगी विजेता बनते हैं। जर्मन शेफर्ड, गोल्डन रिट्रीवर, लेब्राडोर भी अच्छा प्रदर्शन करते है। बताया गया कि क्लब के डॉग शो में केसीआई से पंजीकृत डॉगी को ही प्रवेश मिलेगा। डॉगी के शरीर में मौजूद चिप को स्कैन कर पंजीकरण नंबर और उसके मालिक की आईडी को चेक किया जाएगा।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: धूप से बढ़ी उमस, मौसम विभाग ने 5 जुलाई तक बारिश का जताया अनुमान