Unnao News: परिषदीय विद्यालयों में उत्सव आज, बच्चों का हुआ स्वागत...फूल-पत्तियों, गुब्बारों व रंगोली से सजाए गए विद्यालय

परिषदीय विद्यालयों में उत्सव आज, बच्चों का हुआ स्वागत

Unnao News: परिषदीय विद्यालयों में उत्सव आज, बच्चों का हुआ स्वागत...फूल-पत्तियों, गुब्बारों व रंगोली से सजाए गए विद्यालय

उन्नाव, अमृत विचार। ग्रीष्मावकाश के बाद खुले विद्यालयों में उत्सव मनाया गया। बीएसए ने सभी बीईओ को आदेश जारी करते हुए 28 जून को खासतौर से विद्यालयों की साज-सज्जा कराने के निर्देश दिये थे। उन्होंने कहा था कि कक्षा 1 और 6 में नया प्रवेश लेने वाले बच्चों का स्वागत करते हुये उन्हें प्रतिदिन विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

शिक्षक-शिक्षिकाएं 25 जून से ही विद्यालय पहुंचना शुरू कर चुके हैं। अब 28 जून शुक्रवार से छात्र-छात्राओं को अध्ययन के लिए विद्यालय पहुंचना शुरू किया । उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बीएसए ने सभी बीईओ को पत्र जारी कर ग्रीष्मावकाश के बाद पहले दिन उत्सव आयोजित करने के निर्देश दिये थे।

पत्र में कहा गया है कि विद्यालयों को फूल-पत्तियों व रंगोली बनाकर सजाया जाए। साथ ही सुबह विद्यालय पहुंचने पर बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर कक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाये। इसमें कक्षा 1 व 6 के नया प्रवेश कराने वाले विद्यार्थियों को खास तवज्जो देते हुये प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है।

गुरुवार को विद्यालयों में तैनात स्टाफ खासकर शिक्षक-शिक्षिकाएं, शिक्षामित्र व अनुदेशक विभागीय अधिकारी के निर्देश पर अमल करने की तैयारी करते रहे। विद्यालय भवन व परिसर की साफ-सफाई कराने के बाद अधिकांश विद्यालयों में साज-सज्जा भी की जाती रही। वहीं फूलों व गुब्बारों की सजावट व वंदनवार शुक्रवार सुबह की गयी। शिक्षिकाओं ने रंगोली भी सुबह जल्दी पहुँचकर बनायी।

बीईओ व डीसी पहुंचेंगे विद्यालय

बीएसए ने सभी बीईओ व जिला समन्वयक को पहले दिन विद्यालयों में पहुंचकर बच्चों का उत्साहवर्धन करने के निर्देश भी दिए हैं। यह अधिकारी विद्यालय जाकर बच्चों को अपना परिचय देते हुए उनसे बातचीत करते हुए शिक्षा का महत्व बताएंगे। वह प्रेरक कहानी सुनाकर बच्चों का मनोरंजन करते हुए विद्यालय के प्रति आकर्षण विकसित करने का प्रयास भी कर सकते हैं।

एमडीएम में बनेगा हलवा या खीर 

पहले दिन विद्यालय पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को एमडीएम के तहत विशेष मेन्यु के तहत हलवा व खीर परोसी जाएगी। विभागीय अधिकारी की ओर से जारी पत्र में इसका अलग से उल्लेख किया गया है। रसोइया सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं की मौजूदगी में पारिवारिक माहौल के बीच पहले दिन का एमडीएम परोसेगी। इसके लिए न सिर्फ शिक्षकों ने आपसी चर्चा की, बल्कि ग्राम प्रधान को अवगत कराते हुए विद्यालय आने को आमंत्रित किया।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: फीस वापसी पर निजी स्कूल कर रहे मनमानी, शिक्षा विभाग का आदेश, जांच के लिए खोलें कार्यालय

ताजा समाचार

प्रयागराज: ऐसे भी लेते हैं प्रधानाचार्या का चार्ज, पहले कुर्सी छीनी फिर किया गेट आउट
शाहजहांपुर: कमरे में मिला महिला का शव, शरीर में पड़ गए थे कीड़े...मकान के अंदर से आ रही थी बदबू
बदायूं: हत्या के 24 दिन बाद वायरल हुआ वीडियो, आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग
Kanpur: लखनऊ गई हैलट की दुलारी: नम हुईं आंखें, रह गईं यादें, राजकीय बाल गृह में होगा बच्ची का पालन-पोषण
शाहजहांपुर: हत्या की रिपोर्ट दर्ज करने को लेकर अस्पताल गेट पर जाम की सड़क, इंस्पेक्टर-दरोगा के निलंबन की उठाई मांग
प्रयागराज: बहुचर्चित अपहरण कांड में डॉन बबलू श्रीवास्तव व उसका भतीजा दोषमुक्त