Unnao में अफसरों की मिलीभगत से हो रहा अवैध खनन...तहसीलदार बोले- रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

उन्नाव में तहसील अफसरों की मिलीभगत से हो रहा अवैध खनन

Unnao में अफसरों की मिलीभगत से हो रहा अवैध खनन...तहसीलदार बोले- रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई

उन्नाव, अमृत विचार। एक सप्ताह से अजगैन कोतवाली क्षेत्र के जगदीशपुर चमरौली व पाली गावों में दिन रात अवैध खनन जोरों से हो रहा है। सबसे ज्यादा चमरौली पाली में अवैध खनन हो रहा है। पाली गांव में पांच बीघा ग्राम समाज की जमीन में करीब दो बीघा में 10 फुट तक मिट्टी खोद डाली गई। जिस जगह खनन हुआ वहां की जमीन से पानी तक निकलने लगा है। आरोप है कि यह खनन लेखपाल की शह पर हो रहा है।

बता दें कि रात में पाली गांव में चल रहा खनन रोकने हसनगंज तहसील के राजस्व अफसर क्षेत्रीय लोगों व सिपाहियों के साथ मौके पर पहुंचे और खनन होता देख रुकने को कहा तो खनन कर रहे ठेकेदार ने उन्हें अपनी कार में जबरन बैठाने और खनन वाली जगह से लौट जाने की धमकी भी दी। यही नहीं इससे पहले इसी कार्यदायी संस्था पर कोतवाली अजगैन में दो बार अवैध खनन करने की रिपोर्ट भी दर्ज हुई थी और खनन में शामिल जेसीबी व डंपरों को भी सीज किया गया था।

लेकिन, इतना सब होने के बाद भी स्थानीय लेखपाल व प्रधान के सहयोग से जगदीशपुर चमरौली व पाली गावों में अवैध खनन जारी है। चमरौली गांव के विक्रम सिंह व रहमतपुर के सुनील दीक्षित समेत आधा दर्जन किसान कई बार खनन बंद करवा चुके हैं।

किसानों का आरोप है कि स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी जाती है लेकिन मौके पर जांच को कोई भी नहीं पहुंचता है। इस संबंध में तहसीलदार विराट करवरिया ने बताया कि लेखपाल की रिपोर्ट मिली है। उसे एसडीएम व खनन अधिकारी को भेजा गया है। कहा कि अधिकारियों के निर्देश पर रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।  

बिना सीमांकन धड़ल्ले से हो रहा खनन.. 

सोहरामऊ थानांतर्गत गांव भटपुरा में शिवन्या इंटर प्राइजेज को 15173 घन मीटर खनन करने की अनुमति दी गई थी। लेकिन खननकर्ता अभी तक बिना सीमांकन के खनन कर रहे हैं। लेखपाल द्वारा सीमांकन न करने से खननकर्ता आसपास के गाटों में भी अवैध खनन कर रहे हैं। इस मामले में तहसीलदार विराग करवरिया ने कहा कि सोमवार को भूमि का सीमांकन कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- LIVE Murder: Kanpur के VIP रोड में सींचपाल को कार से कुचलकर मार डाला; दिलदहला देने वाला Video वायरल, Unnao से आरोपी गिरफ्तार