Bareilly News: आठ साल किया इंतजार फिर भी बरेली से मैलानी के लिए सिर्फ एक ट्रेन

Bareilly News: आठ साल किया इंतजार फिर भी बरेली से मैलानी के लिए सिर्फ एक ट्रेन

बरेली, अमृत विचार। बरेली से पीलीभीत होते हुए मैलानी तक लोग आठ साल से ट्रेनें चलने का इंतजार कर रहे हैं। करीब ढाई महीने से रूट बनकर तैयार है लेकिन अभी सिर्फ इज्जतनगर होते ही सिर्फ एक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इससे यात्रियों को अधिक फायदा नहीं मिल रहा है। लोग इस रूट पर पहले की तरह अधिक से अधिक ट्रेनें चलाने की मांग कर रहे हैं।

पिछले दिनों पीलीभीत से शाहगढ़ तक का रूट चालू हुआ तो स्पेशल ट्रेन के तौर पर 05055 लालकुआं-वाराणसी और 05056 वाराणसी लालकुआं स्पेशल ट्रेन को सप्ताह में एक दिन चलाया गया। इस रूट पर बरेली होते हुए सिर्फ एक यही ट्रेन चली, जिसका स्टॉपेज इज्जतनगर स्टेशन पर है। यह ट्रेन बरेली सिटी और जंक्शन पर नहीं आती है। 

इसके अलावा 05043 रामनगर-ऐशबाग व 05044 ऐशबाग-रामनगर ट्रेन का स्टॉपेज भोजीपुरा और बहेड़ी में दिया गया। तीसरी ट्रेन 05060 लालकुआं हावड़ा स्पेशल व 05059 हावड़ा लालकुआं स्पेशल ट्रेन का स्टॉपेज भोजीपुरा में दिया गया है। पीलीभीत से भी इस रूट पर इन तीन ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। इनमें से एक भी ट्रेन नियमित नहीं है, बल्कि सप्ताह में एक दिन या दो दिन इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। वहीं रेलवे के अधिकारी इस रूट पर दूसरी ट्रेनों के लिए प्रस्ताव भेजने की बात कह रहे हैं।

फिलहाल बरेली वालों को करना होगा इंतजार
दरअसल मैलानी के रास्ते ट्रेनों का संचालन अधिक संख्या में करने की रेल प्रशासन की तैयारी तो है मगर बरेली वालों को अभी और इंतजार करना होगा। रेल अधिकारियों का कहना है कि पीलीभीत-मैलानी सेक्शन में कई ट्रेनों के संचालन का प्रस्ताव भेजा गया है लेकिन बरेली-पीलीभीत-मैलानी होते हुए फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।

इन ट्रेनों का होता था संचालन
इस रूट पर रुहेलखंड एक्सप्रेस, गोकुल एक्सप्रेस, इज्जतनगर-ऐशबाग एक्सप्रेस, मरुधर एक्सप्रेस जैसी तमाम ट्रेनों का संचालन हुआ करता था। इसके अलावा कई पैसेंजर ट्रेनें भी बरेली-पीलीभीत-मैलानी रूट पर चला करती थीं। ट्रेनें गोंडा और लखनऊ जैसे स्टेशनों तक जाती थीं, लेकिन अमान परिवर्तन और विद्युतीकरण कार्य के चलते कई साल तक यह हिस्सा रेल मार्ग के जरिए जुड़ाव से दूर हो गया। अब जब ट्रैक चालू हुआ तो रेल यात्री ट्रेनों की कम संख्या को झेल रहे हैं।

पीलीभीत-मैलानी सेक्शन में नियमित ट्रेनों के संचालन को प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। बरेली-पीलीभीत-मैलानी की रास्ते फिलहाल कोई नया प्रस्ताव नहीं है। इज्जतनगर-पीलीभीत-मैलानी रूट पर एक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है।-संजीव शर्मा, सीनियर डीसीएम, इज्जतनगर

ये भी पढे़ं- बरेली: खुशखबरी...टनकपुर से दौराई के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, राजकोट के लिए 7 जुलाई से कर सकेंगे यात्री सफर