बेसमेंट की खोदाई में मिट्टी धंसने से चार मजदूर दबे, एक की मौत

मिट्टी में धंसे मजदूरों को दमकलकर्मियों ने बाहर निकाला

बेसमेंट की खोदाई में मिट्टी धंसने से चार मजदूर दबे, एक की मौत

अमृत विचार, बीकेटी/लखनऊ। सैरपुर थानाक्षेत्र अंतर्गत आईआईएम सहाय एन्क्लेव कॉलोनी में गुरूवार को उस वक्त हड़कम्प मच गया। जब एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) निर्माण के लिए बेसमेंट की खोदाई करते वक्त बगल की दीवार भरभरा कर मिट्टी सहित धंस गई। जिसमें काम कर रहे चार मजदूर दब गए। जिससे वहां चीख-पुकार मच गई।  भयावह हादसे से क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय लोगों ने आनन-फानन  पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी।

जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दमकल कर्मियों को भी बुलाया। फिर संयुक्त टीमों ने रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत मिट्टी में दबे मजदूरों को बाहर निकाला। इस दौरान एक मजदूर की मौत हो गई। जबकि तीन मजदूरों को सकुशल निकाल उन्हें इलाज के लिए  नजदीक अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं, मृतक के परिजनों को हादसे की सूचना देते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

बीकेटी हादसा एक

एसीपी बीकेटी सुजीत दुबे के मुताबिक, मूलरूप से लखीमपुर जनपद निवासी मजदूर सूर्यलाल (40) गुरुवार को साथी इतवारी लाल, वचनेश पांडेय, और जगमोहन के साथ रैथा रोड स्थित सहाय एन्क्लेव कॉलोनी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य कर रहता था। सूत्रों की मानें, यह कार्य अलीगंज निवासी मयूर जायसवाल कर रहे थे। सुबह करीब सवा दस बजे अचानक बेसमेंट की दीवार मिट्टी सहित ढह गई। जिसमें सूर्यलाल और उसके साथी मलवे में दब गए। अचानक चीख-पुकार सुनकर स्थानीय लोग मदद के लिए दौड़े, लेकिन वहां दृश्य देख कर सभी दंग रह गए। इसके बाद लोगों ने फौनर पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी।

जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर बीकेटी और सैरपुर पुलिस मौके पर पहुंच गई। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने दमकल विभाग को हादसे की जानकारी दी। दमकल और पुलिस की संयुक्त टीमों ने रेस्क्यू अभियान के तहत तीन मजदूरों को घायल अवस्था में बाहर निकाला। जबकि सूर्यलाल की मौत हो गई थी। सीएफओ मंगेश कुमार ने बताया कि दमकल विभाग के कंट्रोल रूम पर एक कॉलर ने हादसे की सूचना दी थी। इसके बाद बीकेटी फायर स्टेशन से प्रभारी अग्निशमन अधिकारी दो यूनिट के साथ मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य में जुट गए।  प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गड्ढा करीब तीस फीट गहरा खोदा जा चुका था। आसपास सुरक्षा के कोई  इंतजाम नहीं थे। गड्ढे के बगल के मकान की मिट्टी ढहने से मजदूर दबे। चुपके से गड्ढे की खोदाई कराई जा रही थी।

हादसा बीकेटी

एफएसओ बीकेटी ने बताया कि दमकल कर्मियों को सूचना मिली कि मिट्टी में चार मजदूर दब हैं। टीम ने फौरन रेस्क्यू ऑपरेशन कार्य शुरु कर दिया। फावड़े से मिट्टी हटाने के साथ टीम के सदस्य मजदूरों को आवाज देने लगे। करीब दो घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में पुलिस और दमकल की संयुक्त टीमों ने चारों मजदूरों को बाहर निकाला। फिर एम्बुलेंस की मदद से उन्हें बीकेटी के सौ शैय्या अस्पताल में पहुंचाया गया। जहां सूर्यलाल से दम तोड़ दिया। जबकि तीन मजदूरों का इलाज चल रहा है। मेडिकल रिपोर्ट की मानें, सीतापुर निवासी मजूदर इतवारी लाल, खीरी जनपद निवासी मजूदर वचनेश कुमार पांडेय का इलाज शौय्या अस्पातल में चल रहा है। जबकि मजदूर जगमोहन को गंभीर चोट आई हैं।

यह भी पढ़ें:- Hello! मैं CBI अधिकारी बोल रहा हूं, आप राजकुंदरा मनी लॉन्ड्रिंग में दोषी है..., लखनऊ के व्यासायी से ठगे 43 लाख