टनकपुर: पूर्णागिरि मुख्य मंदिर के पास चट्टान खिसकने से मार्ग अवरुद्ध 

टनकपुर: पूर्णागिरि मुख्य मंदिर के पास चट्टान खिसकने से मार्ग अवरुद्ध 

टनकपुर, अमृत विचार। चम्पावत जिले के मैदानी क्षेत्र टनकपुर और बनबसा में शुक्रवार की सुबह से हो रही लगातार वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। वहीं मां पूर्णागिरि धाम के मुख्य मंदिर से पहले शांति विश्राम गृह के पास भारी भरकम चट्टान खिसकने से मार्ग अवरूद्ध हो गया।

करीब 20 श्रद्धालु मुख्य मंदिर में दर्शन के लिए गए थे जो वहीं फंस गए। सूचना के बाद पुलिस प्रशासन, मां पूर्णागिरि धाम के पुजारी और स्थानीय दुकानदारों ने सभी श्रद्धालुओं को सकुशल निकाल लिया।  मुख्य मंदिर का मार्ग बंद होने के कारण मां के दर्शन  को जा रहे श्रद्धालुओं को काली मंदिर के पास ही रोकना पड़ा। श्रद्धालुओं को राम बेड़ा ग्रुप के पास मां पूर्णागिरि के लघु मंदिर के दर्शन कराए गए।

मां पूर्णागिरि मंदिर समिति के अध्यक्ष किशन तिवारी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से सभी श्रद्धालुओं को मुख्य मंदिर नहीं जाने दिया जा रहा है। दोपहर में मार्ग से मलबा हटाने के लिए लोनिवि के कर्मचारी पहुंच गए।  श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने ककरालीगेट से आगे श्रद्धालुओं के जाने पर रोक लगा दी है। समय-समय पर पूर्णागिरि मार्ग के किरोडा नाला आ जाने और इसी मार्ग के बाटनागाड़ में मलवा आ जाने से यहां मार्ग बार-बार बाधित हो रहा है। एसडीएम आकाश जोशी ने लोक निर्माण विभाग से अवरुद्ध हुए पूर्णागिरि मार्ग के साथ मां पूर्णागिरि धाम के पास आए चट्टान को हटाने के निर्देश दिए हैं।

फिलहाल मां पूर्णागिरि धाम के कपाट को सुरक्षा को देखते हुए बंद कर दिए गए हैं। समाचार लिखे जाने तक पूर्णागिरि मार्ग बंद रहा।   इस दौरान मां पूर्णागिरि धाम में आने वाले श्रद्धालुओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।पहाड़ और मैदान में हो रही वर्षा से  शारदा नदी का भी जल स्तर भी तेजी से बढ़ रह है। जिसके कारण शारदा नदी और घाट क्षेत्र के आसपास रह रहे लोगों को भी खतरा पैदा हो गया है। 

टनकपुर चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग दिन भर रहा बंद
टनकपुर चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग के कई हिस्सों में मलवा आ जाने से यह राष्ट्रीय राजमार्ग लगभग दिन भर बंद रहा। शुक्रवार को सुबह तड़के 3 से 6 तक यह मार्ग बंद रहा।उसके बाद कुछ घंटे  यह मार्ग खुलने के बाद फिर सुबह 10:15 बजे से दिन भर यह मार्ग बंद रहा। इस दौरान पर्वतीय और मेदानी क्षेत्र को आने-जाने वाले यात्री मार्ग में फंसे रहे।भूस्खलन के कारण एनएच बंद होने के बाद रास्ते में फंसे यात्रियों को प्रशासन राहत सामग्री उपलब्ध करा रहा है। डीएम नवनीत पांडेय के निर्देश पर शुक्रवार को खाद्य विभाग की टीम ने यात्रियों को चाय,पानी, बिस्कुट, फल आदि वितरित किए।

डीएम ने एनएच को जल्दी खोलने के साथ ही यात्रियों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिला पूर्ति अधिकारी रवि सनवाल के साथ ही अन्य अधिकारी इस काम में लगे हैं। डीएम ने कहा कि खाद्य सामग्री की कीमतें न बढ़ें, इसका भी विशेष रूप से ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। तहसील व जिला स्तर के आपदा कंट्रोल रूप के अधिकारीए कर्मचारियों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है। यात्री सड़कों के बंद या सुचारू होने की सूचना आपदा परिचालन केंद्र से 05965-230819, 230703, 1077, 9758865458, 9917384226 एवं 7895318895 से प्राप्त कर सकते हैं। यात्रियों को मौसम का पूर्वानुमान देखकर ही सफर करने की हिदायत दी गई है।

चम्पावत जिले में बंद रहेंगे विद्यालय 
चम्पावत जनपद में हो रही लगातार वर्षा व मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत जनपद में भारी वर्षा की चेतावनी के मध्यनजर छात्र, छात्राओं व नोनिहालों की सुरक्षा के दृष्टिगत जिलाधिकारी व अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चम्पावत नवनीत पांडेय ने शनिवार 6 जुलाई  को जनपद के शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में, कक्षा 1 से कक्षा 12 तक संचालित समस्त शैक्षिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है।  साथ ही उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

ताजा समाचार