बिजली उपभोक्ताओं के लिये वरदान साबित होगी पीएम सूर्य घर योजना

यूपीनेडा ने अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक एवं बैंकर्स व वेंडर्स के साथ की बैठक

बिजली उपभोक्ताओं के लिये वरदान साबित होगी पीएम सूर्य घर योजना

बाराबंकी: अमृत विचार। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) पीएम सूर्य घर योजना के तहत जनपद में 15 हजार घरों में सोलर पैनल लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके माध्यम से लोगों का मुक्त बिजली का सपना पूरा हो सकेगा।

शहर के लोगों को इस योजना से जोड़ने के लिए यूपीनेडा ने अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक एवं बैंकर्स व यूपी नेडा के वेंडर्स के साथ डीआरडीए सभागार में शुक्रवार को बैठक की। जिसमें बताया गया कि लाभार्थियों को बैंक से कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराने के लिए पंजीकरण की सुविधा जन समर्थ पोर्टल पर उपलब्ध है।

बैठक में नेडा के परियोजना अधिकारी टीकाराम ने बताया कि आवासीय भवनों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिसमें केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी निर्धारित की गई है। यह सब्सिडी केंद्र और राज्य सरकार दोनों की ओर से दी जाएगी। ऐसे में सोलर पैनल की बड़ी लागत सब्सिडी से ही कवर हो जाएगी।

जिले में 2 से 10 किलो वाट क्षमता के लगभग 45 हजार उपभोक्ता पंजीकृत हैं। जिनका विद्युत बिल 2000 से लेकर 4000 प्रति माह तक आता है। उनके लिए यह योजना वरदान साबित होगी। क्योंकि संयंत्र की स्थापना की लागत लगभग तीन से चार वर्षो में निकल आती है और उपभोक्ता को आगामी 20 से 22 वर्षों तक मुक्त बिजली का लाभ प्राप्त होता है। अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक विवेक कुमार ने जनपद के सभी राष्ट्रीयकृत बैंकर्स को निर्देशित किया गया ।

महाप्रबंधक एवं संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति उत्तर प्रदेश के द्वारा 8 मई 2024 के भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार एक से तीन किलो वाट क्षमता इकाइयों में बैंकों द्वारा 7 फीसदी की दर से ऋण उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिए पोर्टल पर आवेदन करने वाले सभी इच्छुक लाभार्थियों को बिना किसी विलंब के ऋण स्वीकृत करने की कार्रवाई की जाए। उन्होंने यह भी बताया कि इसमें लाभार्थियों के आईटीआर या अन्य किसी प्रपत्रों की आवश्यकता नहीं होगी। बैठक में सभी बैंकों के प्रतिनिधि और यूपीनोएडा में पंजीकृत वेंडर्स उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:- आत्मघाती कदम : पत्नी का दर्द नहीं देख पाया पति तो अस्पताल में फंदा लगा दे दी जान