बरेली: आरडी स्कीम में बढ़ रही लोगों की रुचि, इस वर्ष में अब तक जमा किए 300 करोड़

बरेली: आरडी स्कीम में बढ़ रही लोगों की रुचि, इस वर्ष में अब तक जमा किए 300 करोड़

बरेली, अमृत विचार: जिले में बचत योजनाओं के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ रही है। इसका प्रमाण डाकघर की आरडी योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या से मिल रहा है। बरेली मंडल के डाकघरों में आरडी खाते खोलकर ग्राहकों की ओर से इस वित्तीय वर्ष में 300 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया है। यह राशि छोटी-छोटी राशियों में प्रतिमाह एक निश्चित तिथि पर जमा की जा रही है।

भारतीय डाक विभाग के बरेली मंडल के अधिकारियों के अनुसार आरडी मासिक बचत योजनाओं में सर्वाधिक अच्छी योजना मानी जाती है। इसमें 500 से लेकर 20 हजार या उससे अधिक एक निश्चित राशि को डाकघर में निवेश किया जाता है। पांच साल बाद जमा धनराशि पर 5.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से मैच्योर होने पर ग्राहक को रिटर्न मिलता है। 

मंडल में अब तक दो प्रधान डाकघर एवं 67 उपडाकघरों में 1,33,546 उपभोक्ताओं द्वारा आरडी खाते खुुलवाए गए हैं। जनसंपर्क अधिकारी एसपी शर्मा ने बताया कि आरडी योजना में लोगों का विश्वास बढ़ रहा है। इसके साथ ही ग्राहकों में मासिक बचत की आदत डलवाने का डाकघर का उद्देश्य भी पूरा हो रहा है।

महिलाओं की संख्या अधिक
आरडी खाता खुलवाने में महिलाएं भी पीछे नहीं है। 33478 महिला ग्राहक हैं, जो अपने रोजमर्रा के खर्च में से बचत कर खाते में रुपये जमा करती हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार महिला विशेष सम्मान पत्र से भी अधिक इस योजना में महिलायें रुचि दिखा रही हैं। इसका प्रमुख कारण महिला बचत सम्मान पत्र में एकमुश्त धनराशि जमा की जाती है। इसके साथ ही आरडी खाते में छोटी राशि प्रतिमाह जमा की जाती है। इसके मैच्योर होने की अवधि पांच साल है। पांच साल से कम समय में इसे तोड़ने पर बचत खाते पर ब्याज चार प्रतिशत ब्याज ही मिलता है।

यह भी पढ़ें- Bareilly News: गर्मी..! मोर्चरी में ही निकल गया कर्मचारी का दम, कुछ घंटे पहले स्वस्थ घूम रहा था राजा