पीलीभीत: बस थोड़ा और करिए इंतजार, परिषदीय स्कूलों के बच्चों नई किताबें मिलने का रास्ता साफ

पीलीभीत: बस थोड़ा और करिए इंतजार, परिषदीय स्कूलों के बच्चों नई किताबें मिलने का रास्ता साफ

DEMO IMAGE

पीलीभीत, अमृत विचार: नए शैक्षिक सत्र में  दो माह बिना किताबों के पढ़ाई कर रहे कक्षा एक और दो के छात्र-छात्राओं को अब किताबें मिलने की उम्मीद जगी है। शासन की ओर से टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद फर्म की ओर से जिले में किताबों की सप्लाई भेजना शुरु कर दी है। इधर,18 जून से गर्मी की छुट्टियां समाप्त हो रही है। जिसके बाद स्कूलों में किताबें भेजने के बाद उनका वितरण किया जाएगा। जिससे बच्चों की पढ़ाई आसान हो सकेगी।
             
जनपद में कुल 1508 परिषदीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। जिसमें 1499 और नौ कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय शामिल हैं। इन विद्यालयों में करीब पौने दो लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। जिसमें कक्षा एक और दो में करीब 30 से 32 हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का नवीन शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरु हो चुका है।

पहले दिन जिले भर के 25 फीसदी स्कूलों में किताबों का वितरण नहीं हुआ था। जबकि विभाग की ओर से कई दिन पहले ही कक्षा तीन से आठ तक की किताबों की खरीद करने के बाद बीआरसी को भिजवा दी गई थी। विभाग की ओर से करीब 15 लाख से अधिक किताबों का ऑर्डर फर्म को दिया गया था। फिर स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के हाथ में पहले दिन किताबें नहीं पहुंच सकी। 

शैक्षिक सत्र शुरु होने के बाद करीब सप्ताह भर के बाद शत प्रतिशत स्कूलों में कक्षा तीन से आठ तक के बच्चों को किताबें मिल सकी थी। लेकिन कक्षा एक और दो के छात्र-छात्राओं को किताबें नहीं मिल पाई थी। जिस वजह से उनकी पढ़ाई बाधित हो रही है। जिस वजह से एक अप्रैल से  17 मई तक बिना किताबों के बच्चों को पढ़ाई करना पड़ी थी। अब स्कूल 18 जून को खुलेंगे। 

इधर, लोकसभा का चुनाव निपटने के बाद कक्षा एक और दो की किताबों की सप्लाई की तैयारी पूरी कर ली गई है। फर्म की ओर से जिलों को किताबों की सप्लाई भेजी जा रही है। लक्ष्य के सापेक्ष जिले को भी 15 फीसदी किताबें मुहैया करा दी गई है। जिनका सत्यापन अब जिला कमेटी के द्वारा किया जाएगा। इसके बाद उनका वितरण शुरु होगा। कयास लगाए जा रहे है कि सत्यापन के बाद स्कूल खुलते ही बच्चों के हाथों में किताबें पहुंच सकेगी।  

कक्षा एक और दो की किताबों का टेंडर शासन स्तर से हो चुका है। कुछ  किताबें मिल चुकी हैं। जिनका सत्यापन कराया जाना है।  स्कूल खुलते ही किताबों का वितरण किया जाएगा- अमित कुमार सिंह, बीएसए

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: तपिश में नहीं शीतल जल का इंतजाम, नल खराब...वाटर कूलर दे रहे गर्म पानी