Bareilly News: स्कूल चलो अभियान हुआ धड़ाम, जिले के 524 स्कूलों में 50 से कम हुए नामांकन

Bareilly News: स्कूल चलो अभियान हुआ धड़ाम, जिले के 524 स्कूलों में 50 से कम हुए नामांकन

बरेली, अमृत विचार। जिले के परिषदीय स्कूलों में अधिक से अधिक छात्रों के नामांकन को लेकर तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बावजूद नामांकन संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। शिक्षकों का कहना है कि इन दिनों भीषण धूप और छुट्टियों के चलते नए नामांकन के लिए अभिभावक जानकारी के लिए पहुंच रहे हैं। उम्मीद है कि छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने पर तेजी से नामांकन कराए जाएंगे।

राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की ओर से इस हफ्ते जारी पत्र के अनुसार जिले के 524 परिषदीय स्कूलों में 50 से भी कम छात्रों का नामांकन हुआ है। 451 प्राथमिक, 5 कंपोजिट और 68 उच्च प्राथमिक स्कूलों में बहुत कम नामांकन हुआ है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जिले के स्कूलों में नामांकन की खराब स्थिति पर नाराजगी जताते हुए बीएसए को संबंधित स्कूलों की समीक्षा कर प्रधानाध्यापकों से जवाब तलब करने को कहा है। 

यूटा के जिलाध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने बताया कि इन दिनों भीषण धूप हो रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में लोग धान की बोआई में व्यस्त हैं। स्कूल खुलने पर निश्चित रूप से स्कूलों में नामांकन तेजी से शुरू हो जाएगा। बीएसए संजय सिंह ने बताया कि नए शैक्षिक सत्र में जिन स्कूलों में 50 से कम नामांकन हुआ है, उनके प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसके बाद जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल चलो अभियान की रफ्तार हुई धीमी
जिले में कुल 2482 परिषदीय स्कूलों में अधिक से अधिक नामांकन के लिए स्कूल चलो अभियान की शुरुआत सत्र के शुरू में ही की गई थी। सभी ब्लॉकों में भी स्कूल स्तर पर लोगों को बच्चों का नामांकन कराने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया था। इसके बाद भी अभियान में तेजी नहीं आई। पिछले माह मई में भी जिले के 25 परिषदीय स्कूलों को बीएसए ने नोटिस भेजा था। इन स्कूलों में इस सत्र में अब तक एक भी नामांकन नहीं हुआ है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: जीआईएस सर्वे के बाद भी कम नहीं हुईं परेशानियां, गड़बड़ियों की भरमार