तस्करी रैकेटों का पर्दाफाश, आठ किलो हेरोइन, तीन पिस्तौल सहित छह काबू 

तस्करी रैकेटों का पर्दाफाश, आठ किलो हेरोइन, तीन पिस्तौल सहित छह काबू 

अमृतसर। पंजाब के अमृतसर में पुलिस ने छह व्यक्तियों को आठ किलोग्राम हेरोइन और तीन पिस्तौल सहित गिरफ़्तार करके पाकिस्तान की हिमायत वाले नशा तस्करी के दो अन्य रैकेट का पर्दाफाश किया है। पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने शनिवार को बताया कि यह सफलता अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा पाकिस्तान आधारित तस्करों द्वारा चलाये जा रहे सरहद पार नशा तस्करी के दो रैकेट का पर्दाफाश करके तीन नशा तस्करों को 9.2 किलोग्राम हेरोइन (8.2 किलो और एक किलोग्राम) सहित गिरफ़्तार करने से एक दिन बाद प्राप्त हुई है। 

यादव ने बताया कि पुलिस को ख़ुफ़िया जानकारी मिली थी कि हीरो स्पलेंडर मोटरसाइकिल पर सवार दो व्यक्ति नशीले पदार्थों की खेप ले कर जा रहे हैं, जिस पर कार्यवाही करते अमृतसर देहाती की पुलिस टीमों ने गाँव बचीविंड में ईंटों के भट्टे नज़दीक उनको घेर लिया। उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों ने अमृतसर के गाँव मंझ के रहने वाले गुरभेज सिंह और जसकरन सिंह नामी दो नशा तस्करों को गिरफ़्तार करने के बाद उनके कब्ज़े में से छह किलोग्राम हेरोइन और तीन पिस्तौल, जिनमें एक 9 एमएम गलौक और दो 32 बोर पिस्तौल शामिल हैं, बरामद करके मुलजिमों का मोटरसाइकिल भी ज़ब्त कर लिया है। 

यादव ने बताया कि एक अन्य ख़ुफ़िया जानकारी पर कार्रवाई करते हुये अमृतसर देहाती पुलिस की पेट्रोलिंग टीमों ने थाना लोपोके की सीमा में पड़ते गाँव नूरपुर नज़दीक दो किलो हेरोइन की खेप की डील करते पिता-पुत्र सहित चार व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है। 

नशे की खेप पहुँचाने जा रहे दोनों व्यक्तियों की पहचान बलबीर सिंह और उसका पुत्र आकाशदीप सिंह दोनों निवासी कोहाली, अमृतसर के तौर पर हुई है, जबकि गिरफ़्तार किये गये दो अन्य व्यक्तियों, जो खेप लेने आये थे, की पहचान फिलपस और जोबनजीत सिंह निवासी गाँव मूलचक्क, अमृतसर के तौर पर हुई है। पुलिस टीमों ने मुलजिमों के पास से दो किलोग्राम हेरोइन बरामद करने के इलावा उनके कब्ज़े में से 30 हजार रुपये की ड्रग मनी और उनका एक्टिवा स्कूटर पर एक मोटरसाइकिल भी ज़ब्त कर लिया है। डीजीपी ने कहा कि दोनों मामलों में अगले- पिछले संबंधों का पता लगाने के लिये आगे वाली जांच जारी है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमृतसर देहाती सतीन्द्र सिंह ने बताया कि प्राथमिक जांच अनुसार दोनों मामलों में पकड़े गये सभी मुलजिम सीधे तौर पर पाकिस्तान आधारित तस्करों के संपर्क में थे, जो पाकिस्तान से ड्रोन के द्वारा नशा मंगवा कर राज्य भर में आपूर्ति करते थे। उन्होंने कहा कि ड्रग आपूर्तिकर्ताटों, डीलरों और उनके खरीदारों के पूरे नेटवर्क का पर्दाफाश करने के लिये आगे की जांच की जा रही है। 

ये भी पढ़ें- अवैध धन अंतरण घोटाला: भाजपा तीन जुलाई को सिद्धारमैया के आवास का करेगी घेराव