प्रयागराज: मेला प्राधिकरण की 19 बोर्ड की बैठक सम्पन्न, दिए गये निर्देश

मेला बसावट और पार्किंग पर विशेष चर्चा

प्रयागराज: मेला प्राधिकरण की 19 बोर्ड की बैठक सम्पन्न, दिए गये निर्देश

प्रयागराज, अमृत विचार। महाकुंभ 2025 की तैयारी को लेकर मंगलवार को मेला प्राधिकरण की 19वीं बोर्ड बैठक प्राधिकरण कार्यालय आई ट्रिपल सी में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य रूप से मेले की व्यवस्थाओं,बसावट  और पार्किंग को लेकर विशेष चर्चा की गई। बैठक में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता नजर आयोजित की गयी। बैठक में आगामी महाकुंभ के दृष्टिगत कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए।

मेला प्राधिकरण की 19वीं बैठक में मंगलवार महाकुंभ मेला 2025 की बसावट, व्यावसायिक एवं आवासीय गतिविधियों के अनुश्रवण एवं श्रद्धालुओं, पर्यटकों को अवस्थापनाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ मेला क्षेत्र, यातायात एवं पार्किंग के अधिकांश भाग को नियंत्रित किए जाने के लिए बोर्ड ने मेलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनाने को अनुमोदन दिया। यह समिति मेला क्षेत्र के सीमा निर्धारण का प्रस्ताव तैयार करते हुए मेला जनपद घोषित किए जाने  के लिए विस्तृत प्रस्ताव पर कार्रवाई के लिए प्रेषित करेगी।

इसी क्रम में महाकुंभ 2025 में संस्थाओं को सॉफ्टवेयर के माध्यम से भूमि और सुविधाओं के आवेदन एवं आवंटन के लिए प्रेषित प्रस्ताव को भी अनुमोदन मिला है। अब सभी संस्थाएं भूमि एवं सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। इसके पश्चात सुविधा पर्ची उपलब्ध कराने से लेकर पर्ची इश्यू होने के पश्चात यदि कॉन्ट्रैक्टर ने समय से समान उपलब्ध नहीं कराया तो उस पर नकेल कसना आसान होगा। इस सॉफ्टवेयर पर महाकुंभ 2013 और कुंभ 2019 के संस्थाओं के आवंटन (सुविधा पर्चियों) का सभी पिछला डेटा भी उपलब्ध होगा। महाकुंभ 2025 के लिए नई संस्थाओं के पंजीकरण और आवेदन की सुविधा और सुविधाओं की स्थापना के फोटोग्राफिक साक्ष्य और सत्यापन के मॉड्यूल भी उपलब्ध रहेगें। 

मेला क्षेत्र में आने वाले तीर्थयात्रियों, स्नानार्थियों एवं पर्यटकों के आवागमन को सुचारू व सुरक्षित बनाने और बेहतर अनुभूति के लिए मेला क्षेत्र के सन्निकट अत्यधिक महत्वपूर्ण पांच मार्गों के विकास एवं सौंदर्यीकरण का कार्य मेला प्राधिकरण की ओर से कराये जाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदन मिला है। इन पांच प्रमुख मार्गों पर सिविल कार्यों के साथ-साथ, हॉटिकल्चर, म्यूरल पेंटिंग और मेंटेनेंस का कार्य भी कराया जाएगा। यह पांच मार्ग मे बख्शी बांध से गंगा मूर्ति तिराहे होते हुए नागवासुकी तक, अलोपी बाग से दारागंज तक, किलाघाट मार्ग, दारागंज से शास्त्रीपुल व टिकर माफी आश्रम काली त्रिवेणी रैंप है।

महाकुंभ 2025 के अवसर पर टूर गाइड, नाविक, वॉलंटियर्स, कुंभ सेवामित्र, वेंडर्स, मेला क्षेत्र में तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मी एवं विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों लगभग 10000 की संख्या के 2 से 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु प्रस्तुत किए गए प्रस्ताव व महाकुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में आयोजित होने वाली अन्य विविध गतिविधियों को संचालित करने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट ( लीज़ लाइन) उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को भी अनुमोदन मिला। इसके अतिरिक्त त्रिवेणी बांध रोड पर मोरी गेट पंपिंग स्टेशन के पास नई रेलवे लाइन के अंडरपास मार्ग के निर्माण कार्य को भी अनुमोदन मिला है

ये भी पढ़ें- प्रयागराज: रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी, नहीं हो सका मरीजों का इलाज