धोखाधड़ी का खेल : मर्चेंट नेवी कर्मचारी समेत पांच से 1.19 करोड़ की ठगी

पीड़ितों ने अलीगंज व साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में दर्ज कराया

धोखाधड़ी का खेल :  मर्चेंट नेवी कर्मचारी समेत पांच से 1.19 करोड़ की ठगी

लखनऊ, अमृत विचार : राजधानी में साइबर ठगी और जालसाजी की घटनाएं लगातार बढ़ रही है।  इसी कड़ी में जालसाजों ने मर्चेंट नेवी कर्मचारी समेत पांच लोगों से 1.19 करोड़ रुपये ठग लिए है। पीड़ितों की लिखित शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

गाजीपुर थाना अंतर्गत रविंद्र पल्ली निवासी नायला खान पूर्व में रचित पांडे के साथ काम करती थी। लिखित शिकायत में पीड़िता ने बताया कि रचित का भाई विवेक एसबीआई में काम करता है। दोनों ही मिलकर कारोबार करते हैं। आरोप है कि रचित ने अपने कारोबार में नायला को रुपया निवेश कर झांसा देते हुए 44 लाख रुपये हड़प लिए थे। बावजूद इसके पीड़िता को मुनाफा नहीं मिला। रुपये वापस मांगने पर आरोपी धमकाने लगा।

वहीं, बाजार खाला थाना अंतर्गत राजेंद्र नगर निवासी कविता खंडेलवाल ने बताया कि साइबर अपराधियों ने आईपीओ खरीदने के नाम पर उसने 39.91 लाख रुपये ठग है। उधर, गोमतीनगर विस्तार निवासी मर्चेंट नेवी कर्मी अखिलेश कुमार मौर्या से जालसाजों ने 22.35 लाख हड़प लिए। जबकि कैंट निवासी सेवानिवृत्त दलकर्मी विनोद कुमार से जालसाजों ने पेंशन अपडेट कराने का झांसा देकर दो मदों में 10 लाख रुपये खाते से निकाल लिए है। इसके अलावा,  अलीगंज सेक्टर के निवासी कारोबारी अमिताभ सिन्हा से सामान की सप्लाई के नाम पर 1.83 लाख की ठगी हो गई। पुलिस के मुताबिक सभी मामलों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें - शुगर मिल के फर्जी दस्तावेज स्क्रैप बेचने के नाम पर ठगे 48 लाख