अयोध्या : आउट आफ स्कूल छात्रों का कैरियर संवारेगे सेवानिवृत्त शिक्षक 

ब्लॉक स्तर पर बनेगी चयन समिति, चार हजार मिलेगा मानदेय 

अयोध्या : आउट आफ स्कूल छात्रों का कैरियर संवारेगे सेवानिवृत्त शिक्षक 

अयोध्या, अमृत विचार : परिषदीय विद्यालयों में आउट ऑफ स्कूल छात्रों का कॅरिअर संभालने के लिए अब रिटायर्ड शिक्षक रखें जाएंगे। इन्हें हर माह चार हजार मानदेय दिया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर बनी समिति के माध्यम से इनका चयन होगा। आउट ऑफ  स्कूल के तहत 6 से 14 वर्ष के उन बच्चों को शिक्षा दी जाएगी, जो स्कूल छोड़ चुके हैं। इस संबंध में विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

शारदा कार्यक्रम के तहत छह से 14 वर्ष तक के चिह्नित आउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए विशेष प्रशिक्षण का आयोजन होना है। इन बच्चों को नौ माह का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। यदि इसके बाद बच्चा बौधिक स्तर प्राप्त नहीं करता है तो ऐसी दशा में विशेष प्रशिक्षण की अवधि तीन माह और बढ़ाई जाएगी। इन बच्चों को पढ़ाने के लिए रिटायर्ड शिक्षकों का चयन किया जाएगा। जिस विद्यालय में पांच से अधिक आउट ऑफ स्कूल बच्चे होंगे वहां पर एक रिटायर्ड शिक्षक का चयन किया जाएगा।

अगर दो रिटायर्ड शिक्षकों ने आवेदन किया तो जिसकी आयु कम होगी उसका चयन किया जाएगा। यह चयन विद्यालय प्रबंध समिति के जरिए किया जाएगा। इसके साथ ही आउट ऑफ स्कूल बच्चों को विशेष सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। यह रकम विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में होगी। वहीं से भुगतान शिक्षक को किया जाना है। रिटायर्ड शिक्षकों का चयन तत्काल शुरू करने का निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने दिया है।बीएसए संतोष कुमार राय का कहना है कि रिटायर शिक्षकों का चयन किया जाना है। यह शिक्षक आउट ऑफ स्कूल बच्चों को विशेष तौर पर शिक्षा देकर दक्ष बनाएंगे। सभी बीईओ को इस पर कार्रवाई शुरू करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- लोहिया संस्थान: डॉक्टरों ने कर ली मरीज में बॉम्बे ब्लड ग्रुप की पहचान, बच गई गर्भवती महिला और उसके बच्चे की जान