Kanpur News: केस्को ने बिलिंग सिस्टम बदला, खामियाजा भुगत रहे उपभोक्ता...सही कराने के लिए सबस्टेशन के लगा रहे चक्कर

हजारों उपभोक्ताओं की आईडीएफ और आरडीएफ पर हुई है बिलिंग

Kanpur News: केस्को ने बिलिंग सिस्टम बदला, खामियाजा भुगत रहे उपभोक्ता...सही कराने के लिए सबस्टेशन के लगा रहे चक्कर

कानपुर, अमृत विचार। केस्को द्वारा बिजली बिलिंग सिस्टम बदलने का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। किसी उपभोक्ता का बिल जनवरी माह से अब तक नहीं आया है, तो किसी ने अवशेष भुगतान की जानकारी मांगी तो उसे चार माह का लाखों रुपये बिल थमा दिया गया। ऐसी सैकड़ों गड़बड़ियां ठीक कराने के लिए पभोक्ता सबस्टेशन से लेकर मुख्यालय तक चक्कर काट रहे हैं। लेकिन अधिकतर की परेशानी हल नहीं हो रही है। 

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) में चार विद्युत वितरण कंपनियों क्रमश: पूर्वांचल, मध्यांचल, दक्षिणांचल और पश्चिमांचल के नाम से कार्यरत हैं, इनकी बिलिंग यूपीपीसीएल के केंद्रीय सर्वर से होती है। कानपुर विद्युत आपूर्ति कंपनी (केस्को) अपने सर्वर पर बिलिंग करती थी। लेकिन  यूपीपीसीएल ने केंद्रीय व्यवस्था लागू करते हुए केस्को के सर्वर और बिलिंग सिस्टम को अपग्रेड करने का निर्देश दिया। केस्को ने फरवरी से लेकर मार्च माह तक बिलिंग सिस्टम अपडेशन पर कार्य किया।

इसके बाद यूपीपीसीएल ने केस्को का भी बिलिंग सिस्टम भी अन्य विद्युत वितरण कंपनियों जैसा कर दिया। अप्रैल माह से नए सिस्टम पर केस्को उपभोक्ताओं के कनेक्शनों की बिलिंग होने लगी। इसी के बाद उपभोक्ताओं की समस्या बढ़ गई। तमाम उपभोक्ताओं के घरों में बिजली का बिजली जनवरी या फरवरी माह से अभी तक नहीं पहुंचा है, जबकि कुछ उपभोक्ता बिजली बिल नहीं आने से परेशान होकर संबंधित सबस्टेशनों पर पहुंचे तो उनको वहां से मुख्यालय की रास्ता दिखा दिया गया।

मुख्यालय से वापस सबस्टेशन भेज दिया गया। दोबारा सबस्टेशन पहुंचने पर तमाम उपभोक्ताओं को गलत बिल थमा दिया गया। इस कारण बड़ी संख्या में उपभोक्ता परेशान हैं। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत के मुताबिक सिस्टम में कुछ गड़बड़ी के कारण ऐसा हो रहा होगा, जिसे दुरुस्त कराया जाएगा। इसके लिए केस्को की आईटी टीम सक्रिय है। 

20 हजार उपभोक्ताओं की हुई आईडीएफ व आरडीएफ बिलिंग 

अप्रैल और मई माह मिलाकर 20 हजार से अधिक उपभोक्ताओं की आईडीएफ और आरडीएफ बिलिंग हुई। यानि जितनी बिजली खर्च हुई उस हिसाब से उनके बिल नहीं बने। घरेलू में 155 यूनिट प्रति किलोवॉट प्रति माह के हिसाब से बिल बने। जिन लोगों के यहां बिजली खर्च अधिक था और बिल कम आया। उन्होंने ज्यादा फिक्र नहीं की, लेकिन हजारों ऐसे उपभोक्ता, जिनका  बिल उनकी उम्मीद से काफी अधिक आया वह परेशान हो गए। ऐसे ही उपभोक्ता बिल संशोधन के लिए केस्को में दौड़ लगा रहे है।

इन क्षेत्रों में हैं अधिक समस्या 

केस्को की रिपोर्ट के मुताबिक आरडीएफ बिलिंग के मामले सर्किल तीन के दहेली सुजानपुर, हंसपुरम, हैरिसगंज, जाजमऊ व नौबस्ता डिवीजन में सबसे ज्यादा हैं। यहां इनकी संख्या छह हजार से अधिक है। सर्किल चार में कल्याणपुर, रतनपुर, सर्वोदय व विकास नगर डिवीजन में पांच हजार से अधिक आरडीएफ बिलिंग हुई है।

ये भी पढ़ें- Cyber Fraud: साइबर ठगों ने युवक के क्रेडिट कार्ड से निकाले दो लाख...FIR के लिए दो थानों के लगाता रहा चक्कर

ताजा समाचार

प्रयागराज: ऐसे भी लेते हैं प्रधानाचार्या का चार्ज, पहले कुर्सी छीनी फिर किया गेट आउट
शाहजहांपुर: कमरे में मिला महिला का शव, शरीर में पड़ गए थे कीड़े...मकान के अंदर से आ रही थी बदबू
बदायूं: हत्या के 24 दिन बाद वायरल हुआ वीडियो, आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग
Kanpur: लखनऊ गई हैलट की दुलारी: नम हुईं आंखें, रह गईं यादें, राजकीय बाल गृह में होगा बच्ची का पालन-पोषण
शाहजहांपुर: हत्या की रिपोर्ट दर्ज करने को लेकर अस्पताल गेट पर जाम की सड़क, इंस्पेक्टर-दरोगा के निलंबन की उठाई मांग
प्रयागराज: बहुचर्चित अपहरण कांड में डॉन बबलू श्रीवास्तव व उसका भतीजा दोषमुक्त