बाराबंकी : कोऑपरेटिव सोसाइटियों पर मिलेगी सीएससी की सुविधा

मोबाइल व टीवी रिचार्ज, बिल, पैन कार्ड, पैसा जमा निकासी आदि करा सकेंगे ग्रामीण

बाराबंकी : कोऑपरेटिव सोसाइटियों पर मिलेगी सीएससी की सुविधा

बाराबंकी, अमृत विचार। ग्रामीण क्षेत्रों में खुली कोऑपरेटिव सोसाइटियों पर भी अब आम जनमानस को सीएससी की सुविधा मिलेगी। जिले में चयनित 95 समितियों को कंप्यूटर के माध्यम से दो दिन का ऑनलाइन ट्रेनिंग का आयोजन जिला मुख्यालय पर किया गया है। जिसमें बैच बनाकर सभी समितियां के सचिवों को कंप्यूटर पर सीएससी सर्विसों की जानकारी के लिए पूरे दिन की ट्रेनिंग का आयोजन किया जा रहा है।

जिसमें सीएससी के जिला प्रबंधक, केंद्र संचालक व सीएससी स्टेट ऑफिस से प्रतिनिधि एवं सीएससी संचलकों के द्वारा सभी समिति संचालकों को गांव में इस्तेमाल होने वाली सर्विसेज के बारे में बताया जा रहा है। जिससे वह लोग आसानी से ग्रामीणों से जुड़ सकेंगे।
गांव में खुली कोऑपरेटिव समितियां पर अभी तक खाद और केसीसी का कार्य किया जाता था। पर अब इन केंद्रों के माध्यम से कॉमन सर्विस सेंटर पर मिलने वाली सभी सुविधाएं जैसे की मोबाइल व टीवी रिचार्ज, बिजली का बिल ,पैन कार्ड ,पैसा जमा निकासी, गाड़ी, फसल व जीवन बीमा, रिनिवल, लोन एवं सीएससी पोर्टल पर उपलब्ध जो भी सेवा है।

वह यह सभी लोग अपने क्षेत्र के लोगों को प्रदान कर सकते हैं। जिसके लिए सभी समिति को एक दिवस कि कंप्यूटर पर ट्रेनिंग के लिए बैच बनाकर लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जहां पर सीएससी जिला प्रतिनिधि राजेश गुप्ता व शैलेंद्र मिश्रा व राज्य मुख्यालय के प्रतिनिधि  नामित दिवेदी एवं सीएससी संचालकों संजय तिवारी, प्रवेश, परवेज आलम,राहुल सोनी, ऋषि के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है। सीएससी के जिला प्रबंधक रवि वर्मा ने बताया कि सभी कोऑपरेटिव समिति संचालकों को कंप्यूटर के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे यह सभी लोग सभी सीएससी सुविधाओं का लाभ आम जनमानस को देते हुए अपनी इनकम को बढ़ा सकेेंगे। जिले में कुल 95  सहकारी समितियां का चयन सीएससी के रूप में किया गया है।