बाराबंकी : दिनभर चली बादलों की आंख मिचौली, उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग बेहाल

बाराबंकी : दिनभर चली बादलों की आंख मिचौली, उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग बेहाल

अमृत विचार, बाराबंकी। डेढ़ महीने की भीषण गर्मी के बाद आने वाले दिनों में बारिश होने के संकेत सोमवार से जरूर मिले, लेकिन उसके बाद से लोगों का उमस से बुरा हाल है। मंगलवार को सुबह से ही आसमान में गहरे बादल छाए रहे। तेज पुरवइया हवा से सुबह का मौसम सुहाना रहा। दिन होते ही बादलों की आंख मिचौली फिर शुरू हो गई। धीरे धीरे आसमान में छाए बादलों के छटने के बाद निकली धूप से लोगों को उमस और चिपचिपी गर्मी से परेशान होना पड़ा। दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहा, तो वही न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि हवा में करीब 65 फीसदी तक रही उमस ने लोगों के दिन भर जमकर पसीने छुड़ाए। रात को भी लोगों को चैन नहीं मिला।

मौसम के जानकारों की मानें तो मानसून आने से पहले अगर हवा में उमस की मात्रा बढ़ जाए तो लोकल क्लाउड बनने पर बारिश की सिर्फ बौछारें ही पड़ती हैं। मंगलवार को भी कुछ ऐसा ही हुआ। दिन में एक दो बार हल्की फुहार पड़ी, लेकिन बारिश नहीं हुई।  हवा में उमस की मात्रा दिनभर ज्यादा रही। उमस की मात्रा इतनी बढ़ गई कि देर रात तक 45 फीसदी से नीचे नहीं गई। जो लोग बाहर निकले उनके कपड़े पसीने से तर बतर दिखे। लोग अंगौछे से अपना पसीना दिनभर पोछते रहे। बारिश न होने और बार-बार ट्रिपिंग के चलते कट रही बिजली से लोग घरों में भी परेशान रहे। शहर के पीरबटावन, कानूनगोयान, सत्यप्रेमी नगर, घोसियाना और कृष्णा नगर जैसे मोहल्लों में बार-बार बिजली कटने के कारण लोग बेहाल हुए।

तमाम लोगों का इन्वर्टर भी जबाव दे गया। जो लोग बाहर निकले उनके कपड़े पसीने से तर बतर दिखे। लोग अंगौछे से अपना पसीना दिनभर पोछते रहे। जिले के किसानों को भी अब बारिश का बेसब्री से इंतजार है। किसानों को खरीफ की खेती करने के लिए इस समय पानी की सख्त जरूरत है। बरसात के बगैर खेतों की जुताई भी नहीं हो पा रही है। बरसात होने पर किसान खेतों की जुताई आसानी से कराके फसलों की बुवाई शुरु कर देंगे। खासकर बरसात में होने वाली सब्जी की बुवाई का कार्य अब किसान आसानी से कर सकेंगे। इसके अलावा अधिकतर किसान खेतों में धान की बेरन कर चुके हैं। वह भी बारिश की राह में हैं। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मानसून अब रफ्तार पकड़ चुका है। आने वाले दिनों में मानसून के आगे बढ़ने की अुकूल परिस्थितयां है और इस महीने के आखिर तक मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी।

हैदरगढ़ और हरख में जोरदार बारिश

जिले के हैदरगढ़ क्षेत्र में मंगलवार दोपहर झमाझम बारिश हुई। करीब बीस मिनट हुई बारिश ने लोगों को कुछ राहत जरूर दी। लेकिन कुछ देर बाद ही तेज धूप निकल आई। इससे उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान रखा। इसके अलावा हरख क्षेत्र में भानमऊ, सेठमऊ और इब्राहिमाबाद समेत कई जगहों पर बारिश हुई। बारिश के दौरान गर्मी से परेशान लोग भीगकर नहाते नजर आए।

यह भी पढ़ेः Lucknow University: आवेदनों की शुरू हुई स्क्रीनिंग

 

 

ताजा समाचार