दिव्य और भव्य होगा महाकुंभ 2025: विदेशी सैलानियों ने लग्जरी कॉटेज में कराई एडवांस बुकिंग, 40 करोड़ श्रृद्धालुओं के आने का अनुमान

इंडोनेशिया व आस्ट्रेलिया से आने वाले टूरिस्टों ने शुरू की तैयारी, आठ कम्पनियों को मिला जिम्मेदारी, बनेंगे 2000 काटेज

दिव्य और भव्य होगा महाकुंभ 2025: विदेशी सैलानियों ने लग्जरी कॉटेज में कराई एडवांस बुकिंग, 40 करोड़ श्रृद्धालुओं के आने का अनुमान

प्रयागराज, अमृत विचार। महाकुंभ 2025 दिव्य और भव्य होगा। इस बार लगने वाले महाकुंभ के साक्षी विदेशी मेहमान भी होंगे। महाकुंभ में ठहरने के लिए विदेशी मेहमानों ने टेंट सिटी बसने के पहले ही लग्जरी कॉटेजों में एडवांस बुकिंग कराना शुरू कर दिया है। महाकुंभ 2025 को लेकर प्रदेश सरकार ने विभागी अधिकारियों को समय पर कार्य पूरा करने का कड़ा निर्देश जारी किया है। 

इधर अभी कुंभ मेले की तैयारी कच्छप गति से चल रही है। बहुत से ऐसे कार्य रुके हुए है जो समय निकल जाने के बाद भी पूरा नही किया जा सका है। लेकिन इस महाकुंभ 2025 में लगने वाले मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं की उत्सुकता अभी से बढ़ने लगी है। विदेशी मेहमानों की बात करें तो इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया से आने वाले पर्यटको ने तो अपनी तैयारी भी शुरु कर दी है। 

विदेशी मेहमानो ने मेले की टेंट सिटी तैयार होने के पहले ही लग्जरी काटेजों में बुकिंग करा लिया है। अब तक की बात करें तो इंडोनेशिया के करोब 40 विदेशी पर्यटकों ने महाराजा और डीलक्स श्रेणी में अपनी ठहरने की व्यवस्था करते हुए काटेजों को बुक करा लिया है। 

40 करोड़ श्रृद्धालुओं के आने का अनुमान

इस बार महाकुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए सरकार पूरी तरह से लगी हुई है। संगमनगरी में लगने वाले इस विशाल तंबुओं की नगरी में देश दुनिया से लोग आएंगे। जिसको लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है। इस बार महाकुंभ में 40 करोड़ श्रृद्धालुओं के आने की संभावना जताई गयी है। इसको देखते हुए पर्यटक विभाग ने अपनी कमर कस ली है। पर्यटक विभाग ने विदेशियों के ठहरने के लिए विशेष इंतजाम कर रही है। विभाग की ओर से टेंट सिटी बसाई जा रही है।

आठ कम्पनियों को मिली जिम्मेदारी 

कुम्भ मेले में आठ कम्पनियो को टेंट सिटी बनाने के लिए जिम्मेदारी दी गयी है। दिल्ली, गुजरात और प्रयागराज की आठ कम्पनियो को इस टेंट सिटी के लिए भूमि भी आवंटित कर दी गयी है। शहर के झूंसी में भी 200 काटेज बनाये जाएगे। जिसमें 1600 काटेज पीपीपी मॉडल पर तैयार किये जाएगे। जो वहां बनाये जा रहव सर्किट हाऊस के समीप होगा। एक खास बात और भी है कि कुंभ मेले में सैलानियों के रुकने के लिए विला बंगला भी बनाया जाएगा।  इसमे दो रूम, डबल बेट, बाथरूम, हॉल के अलावा प्रार्थना सभा स्थल भी तैयार किया जायेगा। अरैल में टेंट सिटी का टेडंर आवंटित हो चुका है।

ये भी पढ़ें -गोंडा में बाइकों की आमने-सामने हुई भिड़ंत, युवक की मौत-परिजनों ने जाम की सड़क