Ganesh Chaturthi 2024: गजानन के स्वागत में बाजार गुलजार...उन्नाव में लोगों ने शुरू की बप्पा की मूर्तियों की खरीदारी

7 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक विराजेंगे गजानन

Ganesh Chaturthi 2024: गजानन के स्वागत में बाजार गुलजार...उन्नाव में लोगों ने शुरू की बप्पा की मूर्तियों की खरीदारी

उन्नाव, अमृत विचार। जिले में गणेश चतुर्थी की तैयारियां शुरू हो गई है। शहर के बाजार में मिट्टी, पीओपी व मिट्टी पीओंपी मिश्रित आदि की मूर्तियां दुकानों पर सजने लगी है। मूर्तिकारों ने गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देना तेजी  से शुरू कर दिया है। आने वाली गणेश चतुर्थी और भगवान गणेश के भक्तों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं समितियों ने कार्यक्रम को लेकर बैठक भी चालू कर दी है। 

आचार्यों की माने तो इस वर्ष 10 दिनों तक चलने वाला यह त्योहार 7 सितंबर से शुरू होकर 17 सितंबर तक चलेगा। शहर के बस स्टाप, छोटा चौराहा, बड़ा चौराहा, धवन रोड सहित अन्य प्रमुख बाजारों में मिट्टी, पीओपी, आदि की मूर्तियां दुकानों पर सजने लगी हैं। मूर्तिकारों ने गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देकर सजाना शुरू कर दिया है। मूर्तियों पर रंग रोगन से लेकर आकर्षक परिधान चढ़ाये जा रहे है। 

वहीं शहर के साथ कस्बों की बाजार में दुकानों पर मूर्तियां सजाना दुकानदारों ने शुरू कर दिया हैं। राजस्थान से आये मूर्तिकार सतवीर चौधरी ने बताया की उन्होंने लगभग सभी मूर्तियां बनाकर तैयार कर ली है। और उनके पास 151 रुपए से लेकर 10 हजार रुपये तक की मूर्तियां उपलब्ध है। वहीं छोटा चौराहा स्थित दुकानदार ने बताया की उनकी दुकान पर मिट्टी व पीओपी दोनों ही मूर्तियां है। मिट्टी की मूर्ति 6 इंच से लगभग 3 फीट तक है जबकि पीओपी की मूर्ति 4 इंच से 5 फीट तक मिल जाती है।

मिट्टी की मूर्ति महंगी होने से इको फ्रेंडली मूर्ति बढ़ी मांग

दुकानदार करण सोनकर ने बताया कि बीते वर्षों में मिट्टी की मूर्तियों की मांग बढ़ी है। कुछ ग्राहक मिट्टी की मूर्ति के दाम सुनकर पीओपी की मूर्ति मांगते हैं। मिट्टी की मूर्ति हैंडमेड होने के कारण पीओपी की तुलना में महंगी रहती है। दुकानदार गोलू ने बताया कि अब ग्राहक मूर्तियां खरीदने लगे है।

हमारी दुकान पर 151 से 6500 रुपये तक की मूर्ति है। जिसमें 200 से 2100 रुपये तक की मूर्तियों की मांग अधिक है। दुकानदार जितेन्द्र कश्यप ने बताया कि हमारी दुकान पर दोनों प्रकार की मूर्तियां उपलब्ध हैं। जो 500 से शुरू होकर 10 हजार रुपये तक है।

ये भी पढ़ें- Fatehpur Crime: गोकशी करने जा रहे गोकशो से पुलिस की हुई मुठभेड़...गोली लगने से घायल

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें