प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट के नौ अतिरिक्त न्यायाधीश हुए स्थायी

प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट के नौ अतिरिक्त न्यायाधीश हुए स्थायी

अमृत विचार, प्रयागराज । इलाहाबाद हाईकोर्ट के 9 अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थायी न्यायाधीश बनाने के लिए गत सप्ताह की गई सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर कार्यवाही करते हुए केंद्र सरकार ने न्यायाधीशों की नियुक्तियों पर मुहर लगा दी है।

स्थायी न्यायाधीशों की सूची में न्यायमूर्ति सैयद कमर हसन रिजवी, न्यायमूर्ति मनीष कुमार निगम, न्यायमूर्ति अनीश कुमार गुप्ता, न्यायमूर्ति नंदा प्रभा शुक्ला, न्यायमूर्ति क्षितिज शैलेंद्र, न्यायमूर्ति विनोद दिवाकर, न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार, न्यायमूर्ति मंजीव शुक्ला और न्यायमूर्ति अरुण कुमार सिंह देशवाल शामिल हैं।

मालूम हो कि 28 मई 2024 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के कॉलेजियम ने सर्वसम्मति से उक्त अतिरिक्त न्यायाधीशों को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए जाने की सिफारिश की थी, जिस पर मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने भी अपनी सहमति जताई। इसके बाद प्रक्रिया ज्ञापन के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की एक समिति गठित की गई, जो स्थायी न्यायाधीशों के रूप में उपर्युक्त न्यायाधीशों की उपयुक्तता का पता लगा सके। समिति की रिपोर्ट के बाद उक्त न्यायाधीशों को स्थायी करने के लिए केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा गया, जिस पर अब मुहर लग चुकी है।

यह भी पढ़ें- UP News: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए Good News, दीपावली और छठ पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन