बाराबंकी: समूह की महिलाओं को साढ़े सात प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा ऋण, सीडीओ की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला

बाराबंकी: समूह की महिलाओं को साढ़े सात प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा ऋण, सीडीओ की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला

बाराबंकी, अमृत विचार। राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं को अब साढ़े सात प्रतिशत पर व्यक्ति और समूह ऋण मिलेगा। इसे लेकर बैंक प्रबंधक और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। ऋण देने का कार्य ज्यादा से ज्यादा बैंकर्स को करने के निर्देश दिए गए। यह भी बताया गया कि अब ऋण लेने के लिए समूह की महिलाएं आनलाइन आवेदन भी करेंगी, जो बैंकों को पास करनी होंगी।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से गठित स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता से जोड़ने एवं स्वयं सहायता समूहों को बैंक ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकर्स उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी अन्ना सुधन ने किया। बीते मंगलवार को डीआरडीए के गांधी सभागार में सीडीओ ने कहा कि महिलाओं की आजीविका हर हाल में बढ़ाई जाए। बैंकर्स समूह की महिलाओं को ऋण देने के लिए सभी प्रक्रिया पूरी करें, जो इच्छुक लाभार्थी हैं, उन्हें रोजगार के लिए ऋण दिया जाए। हमें महिलाओं को नौकरी मांगने वाला नहीं, नौकरी देने वाला बनना है। अधिक से अधिक महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें। प्रधानमंत्री का सपना है कि प्रत्येक महिला लखपति दीदी बने, उसे हर हाल में पूर्ण करना है। 

वहीं डिप्टी कमिश्नर बीके मोहन ने बताया कि बैंककर्मी सबसे पहले समूह की महिलाओं को जागरूक करें। उन्हें बचत करने का तरीका बताएं। उनका खाता खोलें, इसके बाद समूह लोन करें। यह लोन साढ़े सात प्रतिशत पर होगा। जिन समूहों ने ऋण लेकर समय से पहले लोन अदा कर दिया है, उनके सदस्यों को व्यक्ति ऋण दिया जाए। यह ऋण भी साढ़े सात प्रतिशत पर होगा। इसके अलावा समूह की महिलाएं ऋण लेने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन करेंगी, जिसे देखकर बैंकर्स को पास करना होगा। 

कार्यशाला का आयोजन नेशनल रिसोर्स पर्सन हैदराबाद से आए अनिल शर्मा एवं जितेंद्र यादव ने किया। आर्यावर्त के अपर जिला प्रबंधक संजीव श्रीवास्तव, एलडीएम विवेक कुमार, शिव पूजन, पदमेश सिंह चंदेल, विशाल सिंह, बैंक शाखा प्रबंधक मनीष कुमार, मधुप तिवारी आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -हरदोई में सुबह से लगातार हो रही बारिश, पूरे शहर में भरा पानी-गलियां उफनाईं, सड़कों पर हुआ जलभराव

ताजा समाचार

बरेली: नालियों में मिलने लगा लार्वा, बारिश के बाद बढ़े मलेरिया के मरीज
प्रयागराज: ऐसे भी लेते हैं प्रधानाचार्या का चार्ज, पहले कुर्सी छीनी फिर किया गेट आउट
शाहजहांपुर: कमरे में मिला महिला का शव, शरीर में पड़ गए थे कीड़े...मकान के अंदर से आ रही थी बदबू
बदायूं: हत्या के 24 दिन बाद वायरल हुआ वीडियो, आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग
Kanpur: लखनऊ गई हैलट की दुलारी: नम हुईं आंखें, रह गईं यादें, राजकीय बाल गृह में होगा बच्ची का पालन-पोषण
शाहजहांपुर: हत्या की रिपोर्ट दर्ज करने को लेकर अस्पताल गेट पर जाम की सड़क, इंस्पेक्टर-दरोगा के निलंबन की उठाई मांग