मुरादाबाद : कोसी नदी के तटबंध का साइफन क्षतिग्रस्त, किसानों को बड़े नुकसान का डर

नदी का जलस्तर बढ़ा तो बर्बाद हो जाएगी आधा दर्जन गांवों की करीब पांच सो बीघा फसल

मुरादाबाद : कोसी नदी के तटबंध का साइफन क्षतिग्रस्त, किसानों को बड़े नुकसान का डर

मुरादाबाद, अमृत विचार। मूंढापांडे के अगापुर से मंडौली के छह किलोमीटर मार्ग पिछले साल हुई मूसलाधार बारिश के बाद क्षतिग्रस्त हो गया था। कई बार विभागीय अधिकारियों से शिकायत के एक साल बाद उस पर काम शुरू किया गया है। इस रास्ते के खराब होने से आए दिन लोग हादसे का शिकार हो रहे थे। मूंढापांडे के लगभग आधा दर्जन से अधिक गांव के 20 हजार लोगों को आवाजाही में दिक्कत आ रही थी।

सोमवार को मूंढापांडे के अगापुर से मंडौली के लगभग छह किलोमीटर के रास्ते को सिंचाई विभाग की तरफ से सही कराया जा रहा है। हालांकि अभी भी काम अधूरा है। सिंचाई विभाग जल्द काम को पूरा करने का दावा कर रहा है। जबकि मानसून की दस्तक से सड़क निर्माण का काम रुकने से क्षेत्रवासियों को काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ेगा। उधर मूंढापांडे के मानपुर पट्टी के कोसी नदी के तटबंध पर बने साइफन क्षतिग्रस्त होने से किसानों की फसलें बर्बाद होने का खतरा मंडरा रहा है।

पिछले वर्ष अधिक वर्षा होने से साइफन के आसपास से बरसात का पानी भर जाने से किसानों की कई सो बीघा बर्बाद हो गई थी। इस बार भी साइफन के क्षतिग्रस्त होने से बरसात में कोसी नदी का पानी ओवर फ्लो होने का किसानों को डर सता रहा है। अगर ऐसा हुआ तो लगभग आधा दर्जन किसानों की लगभग पांच सो से छह से बीघा फसल बर्बाद हो जाएगी।

पिछले साल ज्यादा बारिश होने व साइफन के क्षतिग्रस्त होने की वजह से किसानों के खेतों में पानी भर गया था। जिससे किसानों की फसलें बर्बाद हो गई थीं। इस बार भी साइफन क्षतिग्रस्त है अगर बरसात ज्यादा हुई तो पिछले साल की तरह इस बार भी आधा दर्जन से अधिक गांवों के किसानों की पांच सौ बीघा से अधिक फसल बर्बाद हो जाएगी। संबंधित विभाग से पत्राचार व समाधान दिवस में शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ।-धर्मेश सैनी, ब्लॉक अध्यक्ष मूंढापांडे भाकियू (टिकैत)

अगापुर से मंडौली के मार्ग पर काम कराया जा रहा है। लंबा रास्ता होने की वजह से अभी काम पूरा होने में चार से पांच दिन का समय और लगेगा।-आरपी सिंह, अधिशासी अभियंता, सिंचाई खंड

ये भी पढ़ें : Moradabad News : खराब गुणवत्ता से धंसी सड़कें, अब लोगों को सता रही हादसे की आशंका