लखनऊ: कैंसर संस्थान के डॉक्टरों ने छाती के ट्यूमर की जटिल सर्जरी कर मरीज को दिया नया जीवन

कैंसर संस्थान में हुई सर्जरी, मरीज सीने में दर्द से परेशान था

लखनऊ: कैंसर संस्थान के डॉक्टरों ने छाती के ट्यूमर की जटिल सर्जरी कर मरीज को दिया नया जीवन

लखनऊ, अमृत विचार। चक गंजरिया स्थित कैंसर संस्थान के डॉक्टरों ने छाती के ट्यूमर की जटिल सर्जरी कर मरीज को नया जीवन देने में कामयाबी हासिल की है। मरीज को दिल की बीमारी के लक्षण थे। सीने में दर्द, छाती में भारीपन व सांस लेने में तकलीफ झेल रहा था। ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है।

लखनऊ निवासी 50 वर्षीय मरीज की बीमारी बढ़ने पर बीते दिनों उसे गंभीर अवस्था में चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान लाया गया। सर्जिकल आंकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. अंकुर वर्मा के निर्देशन में इलाज शुरू हुआ। सीटी स्कैन जांच में फेफड़ों के बीच छाती के मध्य बड़ी गांठ नजर आई। ट्यूमर की बायोप्सी कराई गई। जिसमें मीडियास्टिनल थाइमिक कार्सिनोमा की पुष्टि हुई। डॉ. अंकुर ने बताया कि यह बेहद दुर्लभ है।

ट्यूमर मरीज की सांस की नली और प्रमुख वाहिकाओं पर दबाव डाल रहा था। जिससे मरीज को दिक्कतें हो रही थीं। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर ऑपरेशन का फैसला किया गया। सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के डॉ. दुर्गेश कुमार ने बताया कि ऑपरेशन बेहद जटिल था, क्योंकि ट्यूमर दिल, फेफड़े और छाती के भीतर प्रमुख रक्त वाहिकाओं जैसे महत्वपूर्ण अंगों को दबा रहा था।

उन्होंने बताया कि छाती में चीरा लगाकर प्रमुख नसों में चिपके ट्यूमर को हटाने में कामयाबी हासिल की। तीन घंटे ऑपरेशन चला। एनस्थीसिया विभाग की डॉ. अर्चना ने बताया कि सांस नली पर ट्यूमर के प्रभाव से बेहोशी देना व उसका प्रबंधन करना कठिन था। ऑपरेशन में डॉ. अशोक कुमार सिंह और डॉ. अमित कुमार का भी विशेष सहयोग रहा।

ऑपरेशन के दो दिनों तक मरीज की बारीकी से निगरानी की गई। छह दिनों बाद मरीज की अस्पताल से छुट्टी कर दी। संस्थान में कैंसर की दुर्लभ ऑपरेशन के लिए टीम को बधाई। अधिक से अधिक ऑपरेशन करने की सलाह दी.., डॉ. देवाशीष शुक्ला, चिकित्सा अधीक्षक, कैंसर संस्थान।