सावधान रहें! नाक से शरीर में घुसा खतरनाक 'अमीबा'...दुर्लभ संक्रमण से एक और बच्चे की मौत 

सावधान रहें! नाक से शरीर में घुसा खतरनाक 'अमीबा'...दुर्लभ संक्रमण से एक और बच्चे की मौत 

कोझिकोड। केरल में मस्तिष्क के दुर्लभ संक्रमण ‘अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस‘ से ग्रस्त 14 वर्षीय बच्चे की एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। यह संक्रमण दूषित जल में पाए जाने वाले जीवित अमीबा के कारण होता है। केरल के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को बताया कि मृदुल नाम के बच्चे की मौत बुधवार रात करीब 11:20 बजे हुई।

बता दें, दक्षिणी राज्य में मई से लेकर अब तक इस घातक संक्रमण का यह तीसरा मामला है। पहली घटना 21 मई को मल्लपुरम में पांच वर्षीय बच्ची की मौत की थी और दूसरी घटना में 25 जून को कन्नूर में 13 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक बच्चा यहां एक छोटे तलाब में नहाने गया था। वहीं अब इन तीन घटनाओं के बाद एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों ने बताया कि मुक्त रहने वाले गैर परजीवी अमीबा के बैक्टीरिया जब दूषित पानी से नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं तो यह संक्रमण होता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लोगों को ‘अमीबिक मेनिंगोएन्सेफेलाइटिस’ को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। इससे पहले यह बीमारी 2023 और 2017 में राज्य के तटीय अलप्पुझा जिले में देखी गई थी। 

ये भी पढ़ें- असम में बाढ़ से बिगडे़ हालात, 29 जिलों में 16.50 लाख लोग प्रभावित