Unnao: डीएम ने की जिला पोषण समिति के कार्यों की समीक्षा, बोले- 200 मीटर परिधि में तीन से छह वर्ष के बच्चों को उपलब्ध हो पका भोजन

गुड वर्क के लिए डीपीओ सहित अन्य की सराहना भी की

Unnao: डीएम ने की जिला पोषण समिति के कार्यों की समीक्षा, बोले- 200 मीटर परिधि में तीन से छह वर्ष के बच्चों को उपलब्ध हो पका भोजन

उन्नाव, अमृत विचार। विकास भवन सभागार में डीएम गौरांग राठी की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक हुई, जिसमें नैफेड द्वारा आपूर्ति पोषाहार, एनआरएलएम उत्पादित पोषाहार, हाटकुक्ड मील योजना, सैम बच्चों के पोषण स्तर में सुधार, पोषण ट्रैकर, आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण व मातृ वंदना योजना विस्तृत समीक्षा की गई।

बता दें डीएम ने उपायुक्त एनआरएलएम को निर्देशित किया कि नैफेड द्वारा आपूर्ति पोषाहार का बैकलाग समाप्त किया जाए। परियोजना पर यथाशीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। हॉट कुक्ड मील योजना के तहत प्राथमिक विद्यालय परिसर व 200 मीटर परिधि में तीन से छह वर्ष आयु के बच्चों को पका हुआ भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। 

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश मिश्रा ने बताया कि पूर्व में ही प्रशासनिक निर्देशों के तहत बीडीओ व ईओ के सहयोग से संबंधित ग्राम प्रधानों व सभासदों द्वारा हाटकुक्ड मील योजना का भोजन वितरित कराने के लिए बर्तनों की उपलब्धता कराई जा चुकी है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्वीकृत 18 आंगनबाड़ी केंद्रों को माह जुलाई 2024 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को जारी किए गए। वित्तीय वर्ष 2023-24 के स्वीकृत 87 आंगनबाड़ी केंद्रों के संबंध में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग व लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंताओं ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। 

जल्दी ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। विभागीय अधिकारी ने डीएम को बताया कि इस वर्ष मई माह में 22 आंगनबाड़ी कार्यकत्री, तीन आरबीएसके व पांच ओपीडी द्वारा कुल 30 सैम बच्चे एनआरसी और दो सैम बच्चों को लखनऊ मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है।

पोषण ट्रैकर की फीडिंग में जिला मीजरिंग इफिसिएंसी, ग्रह भ्रमण व मोबाइल वेरीफिकेशन में प्रथम स्थान पर है। इसके लिए डीएम ने डीपीओ सहित सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों की सराहना की। बैठक में सीडीओ प्रेम प्रकाश व सीएमओ डा. सत्यप्रकाश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Unnao: शिक्षिका आरती व शिक्षक प्रदीप को CM ने किया सम्मानित; स्कूल को निपुण घोषित कराने पर मिला सम्मान