International Yoga Day 2024: उन्नाव में अधिकारियों ने योग कर दिया निरोग रहने का संदेश...बच्चों से लेकर बड़े तक ने किया योगा

उन्नाव में अधिकारियों ने योग कर दिया निरोग रहने का संदेश

International Yoga Day 2024: उन्नाव में अधिकारियों ने योग कर दिया निरोग रहने का संदेश...बच्चों से लेकर बड़े तक ने किया योगा

उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव में 21 जून को 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर डीएम-एसपी, सांसद और विधायक समेत हजारों लोगों ने योग कर निरोग रहने का संदेश दिया। इस दौरान सभी ने बीमारियों को दूर भगाने का भी संकल्प लिया। इसके साथ ही जिले के सभी थानों, ब्लाक परिसर और ग्राम पंचायतों में भी योग हुआ। जहां बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी कार्यक्रम का हिस्सा बने। 

Yoga Day Unnao

बता दें डीएम गौरांग राठी ने शहर के पंडित दीन दयाल स्टेडियम में प्रसाशनिक अफसरों के साथ योग किया। इस दौरान एडीएम नरेंद सिंह, विकास सिंह, एसडीएम सदर प्रज्ञा पांडे समेत सैकड़ों अफसर मौजूद रहे। इसके साथ ही उन्नाव रेलवे स्टेशन और जिला जेल में भी योग कार्यक्रम किया गया। वहीँ पुलिस लाइन ग्राउंड में एसपी सिद्धार्थ शंकर मीणा के नेतृत्व में मौजूद योगाचार्य ने सैकड़ों पुलिसकर्मियों को योग कराया।

Yoga Day Unnao 1

ग्राउंड में मौजूद पुलिस कर्मी व मौजूद लोगों ने योग कर बीमारियों को भगाने का संकल्प भी लिया। इसके साथ ही जिले के सभी थानों, ब्लाक परिसर और ग्राम पंचायतों में भी योग हुआ। इस दौरान एसपी सिद्धार्थ शंकर मीना ने कहा कि योग शरीर को निरोग रखने की क्रिया है। इसे हमें नित्य करना चाहिए। डॉक्टर के पास जाकर विभिन्न जांच कराने से अच्छा है कि हम आधा घंटा अपने शरीर को योग क्रिया के रूप में दें। 

योग साधकों ने लिया बढ़चढ़ कर हिस्सा

गंगाघाट में सुबह साढ़े पांच बजे शुरु हुये अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर पतंजलि योग समिति की ओर से योगाचार्य उमाशंकर यादव के नेतृत्व में डीएसएम स्कूल में धूमधाम से मनाया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में योग साधकों ने हिस्सा लिया। इस दौरान ग्रीया चालन, स्कंद चालन, कटि चालन, घुटना चालन, ताड़ आसन, वृक्ष आसन, पाद हस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, डंडासन, व्रज आसन आदि के साथ ही सेतुबंध आसन, पवनमुक्त आसन प्राणायाम, अनुलोम विलोम आदि का योगाभ्यास कराया गया।

Yoga Day Unnao 2

इस मौके पर आशुतोष शुक्ला, श्रेष्ठा तिवारी, पवन अवस्थी, राजेश निगम, अवनीश शुक्ला आदि मौजूद रहे। इसके साथ ही नमामि गंगे पार्क में पालिका की ओर से योग किया गया। जहां पालिकाध्यक्ष कौमुदी पांडे, संदीप पांडे, ईओ मुकेश मिश्रा, अनूप शुक्ला के अलावा पालिका की सभासद और कर्मचारियों ने ने योग किया। वहीं सहजनी स्थित महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल में योग कराया गया। जहां प्रबंधक मयंक शुुक्ला ने बच्चों के साथ के साथ योग किया।

ये भी पढ़ें-  Unnao Accident: डबल डेकर बस पेड़ से टकराई...हादसे के बाद मची चीख-पुकार, 12 घायल, चालक को झपकी आने से हुआ हादसा