बदायूं: फर्नीचर पर बैठकर पढ़ाई करेंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे, विभाग में चल रही निविदा प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी

बदायूं: फर्नीचर पर बैठकर पढ़ाई करेंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे, विभाग में चल रही निविदा प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी

बदायूं, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित 79 जूनियर स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को पढ़ाई करने और बैठने के लिए मेज और कुर्सी मिलेगी और उन्हें जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए 2.66 करोड़ रुपये से फर्नीचर खरीद कर विद्यालयों में भेजा एगा। बेसिक शिक्षा विभाग इसके लिए निविदा प्रक्रिया कराने की तैयारी में जुट गया है।

परिषदीय विद्यालयों को निजी विद्यालय की तर्ज पर बनाने के लिए ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर पर काम कराकर सूरत बदलने का काम कराया जा रहा है। इसमें बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल, शौचालय, कक्ष में टाइल्स, बाउंड्रीवाल, रैंप, रेलिंग, किचिन शेड, हैंडवॉश, बिजली कनेक्शन, बिजली फिटिंग व उपकरण, रंगाई-पुताई, फर्नीचर समेत अन्य काम शामिल हैं। 

वर्तमान में विद्यालयों में कायाकल्प के करीब 97 से 99 फीसदी तक काम पूरे हो चुके हैं। वहीं सिर्फ 15 फीसदी विद्यालयों में ही फर्नीचर उपलब्ध है। अब शेष बचे विद्यालयों में फर्नीचर पहुंचाने की प्रक्रिया को शुरू की गई है। जिले के 79 विद्यालयों में दो करोड़ 66 हजार 79 रुपये से फर्नीचर खरीदकर पहुंचाया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग निविदा प्रक्रिया पूरी करने में लगा हुआ है। जिससे जल्द से जल्द स्कूलों में फर्नीचर पहुंच सके। 

79 परिषदीय विद्यालयों में करीब 2.66 करोड़ रुपये से फर्नीचर खरीद कर भेजा जाएगा। इसके लिए निविदा प्रक्रिया शुरू कराई जा रही है। जल्द ही विद्यालयों में फर्नीचर पहुंच जाएगा।- स्वाती भारती, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

ये भी पढे़ं- बदायूं: बीएसए कार्यालय से गायब हो गईं मृतक आश्रित शिक्षक की पत्रावलियां, विभाग ने खड़े किए हाथ