कासगंज: डीएम को निरीक्षण में मिली अनियमितताएं, जताई नाराजगी

कासगंज: डीएम को निरीक्षण में मिली अनियमितताएं, जताई नाराजगी

कासगंज, अमृत विचार। जिले में हाल ही में कार्यभार ग्रहण करने वाली तेज तर्रार डीएम के तेवर तल्ख दिखाई दे रहे हैं। वे निरंतर सभी विभागों का निरीक्षण कर रही हैं और जहां भी जरा सी भी लापरवाही दिखाई दे रही है तत्काल प्रभाव से कार्रवाई अमल में ला रही हैं। 

इसी कार्रवाई के क्रम में अब पशु चिकित्सा विभाग भी फंस गया है। पशु चिकित्सक सहित कुछ चिकित्साकर्मी डीएम को निरीक्षण में गैर हाजिर मिले हैं। इन सभी को लापरवाह मानते हुए इनका वेतन रोकने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

बुधवार को जिलाधिकारी ने शहर सरकूलर रोड स्थित पशु जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। अव्यवस्थाएं मिलने पर नाराजगी जताई है। छह अनुपस्थित मिले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि शासकीय कार्यों में कोई भी लापरवाही एवं शिथिलता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सम्बंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी। 

जिलाधिकारी रुपम मेधा को निरीक्षण के दौरान जिला पशु चिकित्सालय कासगंज में पशु चिकित्सक पिछले 6 दिनों से अनुपस्थित मिले। जिलाधिकारी द्वारा इनका तत्काल प्रभाव से वेतन रोक दिया गया। पशु चिकित्सालय परिसर, पशु नसबंदी कक्ष, रिकॉर्ड रूम और नमूना लेने का कमरा तथा पूरा बुनियादी ढांचा निष्क्रिय पाया गया। चिकित्सालय भवन को आवास में बदल दिया गया है। 

अभिलेखों को चैक करने पर पाया गया कि अंतिम बार 29 जून  को पशु चिकित्सक चिकित्सालय में आए थे। चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया है। चिकित्सालय परिसर पशुओं के लिये उपयोग में नहीं लाया जा रहा है। इलाज के लिए आने वाले पशुओं को परिसर में वर्षा से बचाव की व्यवस्था नहीं है।

उन्होंने इस पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुये कहा कि सरकारी सम्पत्ति का दुरूपयोग नहीं होने दिया जाएगा। यहां से आवास हटाकर तत्काल चिकित्सालय को पशुओं के उपचार हेतु ही उपयोग में लाया जाए। पशुओं को वर्षा से बचाव की भी व्यवस्था की जाण्। जिलाधिकारी ने सम्बंधितों के विरूद्व सख्त कार्रवाई करने तथा तत्काल उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

मची हुई है खलबली
 डीएम के तेवर देखकर अन्य विभागों में भी खलबली मची हुई है। जहां एक ओर पशु चिकित्सा विभाग में खलबली का माहौल है वहीं दूसरे विभाग भी बेचैन हैं और समय से कार्य करने को मजबूर दिखाई दे रहे हैं।

बरसात में फैलने लगते हैं रोग
बरसात के मौसम में पशुओं में रोग फैलने लगते हैं। पशुओं में किसी प्रकार की बीमारी न फैले और चिकित्सा विभाग की टीम गांव-गांव तक पहुंचे। इसको लेकर भी डीएम ने सख्त निर्देश दिए हैं और हिदायत दी है कि इस कार्य में लापरवाही हुई तो जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।

ये भी पढे़ं- कासगंज: बाढ़ की संभावना के मद्देनजर सतर्क हुआ सिंचाई विभाग, बांधों को किया जा रहा मजबूत