एडीएम का मशवरा : सर्पदंश के बाद तांत्रिक के चक्कर में न पड़ें,अस्पताल ले जायें 

मां बेल्हा देवी घाट पर टेबल टॉप एक्सरसाइज एवं मॉकड्रिल अभ्यास कार्यक्रम आज

एडीएम का मशवरा : सर्पदंश के बाद तांत्रिक के चक्कर में न पड़ें,अस्पताल ले जायें 

आपदा की तैयारियों के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों के साथ एडीएम ने की समीक्षा

प्रतापगढ़ अमृत विचार :  जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण एवं 11वीं बटालियन वाराणसी एनडीआरएफ वाराणसी के संयुक्त तत्वावधान में बाढ़ आपदा विषय पर चार जुलाई को सुबह 10 बजे से मां बेल्हा देवी सई नदी के घाट पर टेबल टॉप एक्सरसाइज एवं मॉकड्रिल अभ्यास कार्यक्रम है। इस सम्बन्ध में एडीएम त्रिभुवन विश्वकर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को बैठक की गयी। जिसमें एनडीआरएफ निरीक्षक इन्द्र देव कुमार ने टेबल टॉप एक्सरसाइज एवं मॉकड्रिल अभ्यास कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

जल निगम को निर्देशित किया कि यदि बाढ़ के दौरान हैण्डपम्प डूब जाये तो उसके लिये लम्बी पाइप लगा दी जाये जिससे शुद्ध पानी मिल सके। पशुपालन विभाग को निर्देशित किया गया कि यदि आपदा के दौरान किसी पशु की हानि होती है तो उसका रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है, सभी पशुओं का रजिस्ट्रेशन पहले से करा लिया जाये जिससे आपदा के दौरान यदि किसी पशु की मृत्यु होती है तो उसे लाभ दिया जा सके।

एडीएम ने सर्पदंश से बचाव हेतु सुरक्षा के उपाय के सम्बन्ध में बताया कि सांप के जहर को कभी भी चूसकर निकालने की कोशिश न करें, बिना चिकित्सीय सलाह किसी भी प्रकार की दवा मरीज को न दें। सर्पदंश के स्थान पर किसी प्रकार का मलहम न लगाये, सपेरे अथवा तांत्रिक के चक्कर में न पड़े तुरन्त पीड़ित व्यक्ति को तत्काल अस्पताल ले जाये जिससे उसका ईलाज हो सके। सर्पदंश के दौरान किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसे सहायता धनराशि मुहैया करायी जाती है। उन्होने बताया कि आंधी, तूफान, वज्रपात से बचाव हेतु दामिनी एवं सचेत एप को मोबाइल में डाउनलोड कर लें जिससे होने वाली घटनाओं की जानकारी मिल सके। बैठक में जिला कमांडेन्ट होमगार्ड डा. धीरेन्द्र कुमार पाण्डेय, तहसीलदार सदर विनय कुमार द्विवेदी, जिला आपदा विशेषज्ञ अनुपम शेखर तिवारी, डिप्टी सीएमओ सहित विभिन्न आपदा मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :- Acid Attack: नीट काउंसलिंग के लिए जा रही छात्रा पर फेंका एसिड, भाई भी हुआ शिकार