प्रयागराज : महाकुंभ क़ी तैयारी का निरीक्षण करने पहुंचे अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे, दिया निर्देश

प्रयागराज : महाकुंभ क़ी तैयारी का निरीक्षण करने पहुंचे अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे, दिया निर्देश

प्रयागराज, अमृत विचार ।  महाकुंभ-2025 की तैयारियों को देखने के लिए बुधवार को अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे प्रकाश डी प्रयागराज जंक्शन, रेलवे स्टेशन पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कुंभ मेला-2025 को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा भी की। उन्होंने अधिकारियो संग बैठक कर तैयारियों का जायजा भी लिया। 
 
बैठक से पूर्व अपर मंडल रेल प्रबंधक (सामान्य प्रशासन), संजय सिंह ने प्रयागराज जंक्शन पर कुम्भ की तैयारियों से जुड़ी योजनाओं से अपर पुलिस महानिदेशक प्रकाश डी. को अवगत कराया। उनकी टीम के साथ प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन का संपूर्ण निरीक्षण किया । बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े मानव समागमों में से एक है कुम्भ, इस अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा और सुरक्षित यात्रा प्रदान करना सभी संस्थाओं के एक जुट हो कर कार्य करने से ही संभव होगा।
 
मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने कहा कि सभी योजनाओं की जानकारी हर स्तर के कर्मचारी के पास होनी चाहिए। प्रबंधक ने कहा कि जिला प्रशासन सहित सभी संस्थाओं के साथ हो रही नियमित बैठके की जा रही हैं, साथ ही यदि कोई समस्या आ रही है तो उसका समाधान त्वरित रूप से किया जा रहा है। इस अवसर पर अपर महानिदेशक  प्रकाश डी ने कहा कि हमारी टीम सदैव रेल प्रशासन के एक अंग के रूप में कार्य करती आई है। कुम्भ मेला के दौरान हर रेल यात्री और श्रद्धालु को हर संभव सुविधा और सहायता प्रदान करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
 
इसी क्रम में वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रेलवे सुरक्षा बल ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कुंभ मेला के दौरान यात्रियों और श्रद्धालुओं के सुरक्षित आवागमन की योजना, सभी विभागों के साथ समन्वय, मैनपावर आदि की विस्तृत जानकारी दी। 
  बैठक  में कुंभमेला-2025 के  दौरान विशेष पर्व पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महा शिवरात्रि पर शाही स्नान में आने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बिंदुबार चर्चा की गयी। बैठक में  प्रयागराज शहर और आसपास के स्टेशनों से संगम क्षेत्र में आने-जाने वाले सभी मार्गों का ब्योरा रखा गया। प्रयागराज मण्डल के अंतर्गत प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज छिवकी, नैनी और सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन आते हैं।
 
सभी स्टेशनों पर यात्रियों के प्रवेश और निकास की व्यवस्थाएं अलग-अलग कहाँ पर और कैसे की जाएगी इसे प्रस्तुत किया गया। बैठक में भीड़ प्रबंधन के लिए कितने कर्मचारियों की आवश्यकता होगी और आपातस्थिति में कैसे कार्य किया जाएगा इस पर भी चर्चा की गयी। इस अवसर पर प्रयागराज मंडल के सम्बंधित विभागों के शाखाधिकारी, रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारीगण एवं राजकीय रेलवे पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे ।