बरेली: अब शहर के सभी 80 वार्डों में लागू होगा जीरो वेस्ट प्रोजेक्ट, 140 करोड़ की आएगी लागत

बरेली: अब शहर के सभी 80 वार्डों में लागू होगा जीरो वेस्ट प्रोजेक्ट, 140 करोड़ की आएगी लागत

बरेली, अमृत विचार: जीरो वेस्ट प्रोजेक्ट अब स्मार्ट सिटी के सिर्फ 14 वार्ड नहीं बल्कि सभी 80 वार्डों में लागू किया जाएगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स की जूरी की ओर से इसकी मंजूरी के बाद स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से इसके लिए नया प्रस्ताव बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर के 14 वार्डों में यह प्रोजेक्ट लागू करने का प्रस्ताव पहले 40 करोड़ का बनाया गया था, अब 140 करोड़ लागत का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

कमिश्नर सौम्या अग्रवाल ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी 2.0 के तहत प्रोजेक्ट की अफसरों के साथ समीक्षा की। उन्होंने जीरो वेस्ट प्रोजेक्ट पर क्रियान्वयन की दिशा में अब तक हुए काम की जानकारी ली। 

समीक्षा बैठक में बताया गया कि केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर केंद्रित सर्कुलर इकोनॉमी (रिसाइकिलिंग के जरिए पुनरुत्पादन) को बढ़ावा देने के लिए सिटी इन्वेस्टमेंट टू इन्नोवेट, इंटिग्रेट एंड सस्टेन यानी सिटीज- 2 शुरू किया गया है, जिसके तहत देश के सभी सौ स्मार्ट सिटी ने एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के प्रस्ताव तैयार कर जनवरी 2024 में भेजे थे। इनमें 36 स्मार्ट सिटी प्रस्ताव की गुणवत्ता के आधार पर चिह्नित किए गए। सभी स्मार्ट सिटी के सीईओ के साक्षात्कार के बाद इनमें 18 स्मार्ट सिटी को सिटीज 2 में चुना गया था।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए बरेली स्मार्ट सिटी की ओर से 14 वार्डों को जीरो वेस्ट वार्ड बनाने का सात प्रारूपों पर आधारित प्रारंभिक प्रस्ताव दिया गया था जिसकी लागत 40 करोड़ थी। बैठक में बताया गया कि जूरी ने इस प्रस्ताव की गुणवत्ता को देखते हुए यह प्रोजेक्ट बरेली के सभी वार्डों मे लागू करने का सुझाव दिया।

इसके बाद अब सभी 80 वार्डों के लिए नया प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसकी लागत 140 करोड़ प्रस्तावित की गई है। स्मार्ट सिटी के अफसरों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की कुल लागत का 40 प्रतिशत खर्च भारत सरकार, 40 प्रतिशत राज्य सरकार और 20 प्रतिशत यूएलबी की ओर से किया जाएगा।

बताया गया कि इस प्रोजेक्ट के तहत आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार और एनआईयूए सदस्यों के शहर में निरीक्षण के बाद अंतिम रूपरेखा तैयार की जानी है। बैठक में डीएम रविंद्र कुमार, नगर आयुक्त व स्मार्ट सिटी की सीईओ निधि गुप्ता वत्स, अपर नगर आयुक्त सुनील कुमार समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Bareilly News: आज से परास्नातक की परीक्षाएं करा सकेंगे महाविद्यालय