बाराबंकी : बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें, शिक्षा देना पुण्य का काम

नव प्रवेशित बच्चों का जिलाधिकारी ने किया स्वागत, उपहार पाकर बच्चों के खिले चेहरे

बाराबंकी : बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें, शिक्षा देना पुण्य का काम

डीएम ने शिक्षकाें को दी नसीहत, सभी स्कूलों में हुआ भव्य आयोजन

बाराबंकी, अमृत विचार। नव प्रवेशित बच्चों का स्वागत उत्सव एवं स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने विकासखंड देवा के प्राथमिक विद्यालय भटेहटा में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस मौके पर उन्होंने स्कूल में नामांकन कराने वाले बच्चों को तिलक लगाकर, माला और मेडल पहनाकर स्वागत किया।

साथ ही पेंसिल, किताबें और चॉकलेट समेत अन्य उपहार देकर उन्हें शुभाशीष दिया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसलिए अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है कि बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेंजे। बच्चा घर में न रुकने पाए। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से आपके खातों में पैसा भेजा जाएगा, जिसका उपयोग आप लोग बच्चों की ड्रेस, उनके बैग, जूता, मोजा खरीदने में करेंगे। सभी अभिभावक अपने बच्चों को साफ सुथरा करके प्रतिदिन नहलाकर निर्धारित ड्रेस में विद्यालय भेजें। जिससे उनको विद्यालय आने में आनंद मिले। उन्होंने कहा कि बच्चों के नाखूनों को नियमित रूप से काटा करें, जिससे उनके नाखून और उंगलियों में किसी प्रकार की गंदगी न रहने पाए।

वहीं डीएम ने शिक्षकों से कहा कि जैसे हम पूरी श्रद्धा के साथ अपने घरों में पूजा करते हैं, वैसे ही आप सभी यहां पर बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें। शिक्षा देना बहुत ही पुण्य का काम होता है। इसको आप सभी पूरे मनोयोग और ईमानदारी से करें। सीडीओ अ. सुदन ने कहा कि शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों का पंजीकरण कराएं और बच्चों के उज्जवल भविष्य में सार्थक सिद्ध हों। इस अवसर पर बीएसए संतोष देव पांडे, बीडीओ, बीईओ सहित शिक्षा विभाग से संबंधित अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक, बच्चे और अभिभावक उपस्थित रहे।

मन लगाकर करें पढ़ाई

मसौली क्षेत्र में भी नवीन शिक्षा सत्र के पहले दिन उच्च प्राथमिक विद्यालय नेवला करसंडा में पहुंचे छात्र छात्राओं का खंड विकास अधिकारी डाॅ. संस्कृता मिश्रा ने तिलक लगाकर व माला पहनाकर स्वागत किया। साथ ही बच्चों में फल का वितरण किया। बीडीओ द्वारा बच्चों को पुस्तक का वितरण करते हुए उनसे मन लगाकर पढ़ने की बात कही। इस मौके पर प्रधानाधियापिका शालिनी वर्मा, अध्यापिका उषा, सुनीता कांदु, अनुदेशिका ललिता सिंह, अनुचर सर्वेश कुमार, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मित्तल, ब्लाक वरिष्ठ सहायक अनिल दुबे आदि लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें :- लखनऊ क्राइम ग्राफ : छमाही अपराध, पश्चिम जोन में तबाड़तोड़ वारदात