MSME सेक्टर को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता: राकेश सचान

आईआईए का नया सत्र शुरू, 180 पदाधिकारियों ने ली शपथ

MSME सेक्टर को बढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता: राकेश सचान

लखनऊ,अमृत विचार। प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश सरकार (माइक्रो, स्माल, मीडियम इंटरप्राइजेज) एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। यह सरकार की उच्च प्राथमिकता में से एक है। कृषि क्षेत्र के बाद एमएसएमई ही ऐसा सेक्टर है, जो सर्वाधिक रोजगार प्रदान करता है। ऐसे में रोजगार सृजित करने वाले इस सेक्टर पर सरकार खास ध्यान रख रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्यमियों का शोषण किसी भी हालत में न होने पाए, इस पर सरकार गंभीर है। वे सोमवार को आईआईए (इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन) की ओर से आयोजित गोमतीनगर विभूतिखंड स्थित संगठन के भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में बोल रहे थे। इस दौरान एसोसिएशन के नवनियुक्त वर्ष 2024-25 के पदाधिकारियों ने शपथ भी ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड एवं दिल्ली प्रदेश के आईआईए पदाधिकारियों ने शपथ ली।

एमएसएमई मंत्री ने कहा कि उद्योगों के विकास में आईआईए की अहम भूमिका है। प्रमुख सचिव आलोक कुमार से मांग पत्र को लेकर वार्ता की जाएगी। राज्य की सभी 90 लाख से ज्यादा एमएसएमई इकाइयों को सरकारी पोर्टल पर पंजीकृत कराया जा रहा है। इसके लिये ठोस प्रयास जारी हैं। उत्तर प्रदेश के एमएसएमई डाटा में सुधार एवं उद्यम रजिस्ट्रेशन को प्रोमोट करने के लिए उद्यमी आगे आएं। जल्द ही जिला उद्योग केन्द्रों के साथ मिलकर एक पखवाड़ा आयोजित किया जायेगा। सस्ती दरों पर जमीन और बिजली उपलब्ध कराने में सरकार तेजी से लगी हुई है। 'प्लेज स्कीम' को लेकर उठाई गई कुछ दिक्कतों पर उन्होंने कहा कि 12 मीटर लिंक रोड को लेकर हुई समस्या पर सरकार गंभीर है। 
 
औद्योगिक भूमि को फ्री होल्ड कराने की मांग 

एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंघल ने बताया कि आईआईए अपने मिशन 'ट्रांसफॉर्मिंग एमएसएमई टू वर्ड इंडस्ट्री' 4.0 और 48 को आगे बढ़ाते हुए एमएसएमई को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा। यही नहीं प्रदेश में लीज होल्ड औद्योगिक भूमि को फ्री होल्ड कराने की मांग को सरकार तक पहुंचाया जाएगा। जिससे उद्योग प्रदेश में बिना किसी बाधा के रफ्तार पकड़ सके।

अध्यक्ष ने लक्ष्य तय किए

-आईआईए की गतिविधियों एवं चैप्टर का विस्तार देश के कम से कम 11 राज्यों में किया जायेगा जिससे आईआईए कि  सदस्यता को 20,000 तक लाया जाए।
-माह दिसम्बर 2024 और जनवरी 2025 में देश के एमएसएमई उत्पादों की प्रदशनी 'बिल्ड भारत एक्सपो' का आयोजन  दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उत्पादों को शामिल कर किया जायेगा।
-एमएसएमई के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आईआईए के एक्सपोर्ट फैसिलिटेशन सेंटर को सुदृढ़ किया जायेगा। 
-राज्य एवं  राष्ट्रीय स्तर पर एमएसएमई उद्यमी महासम्मेलनो का आयोजन किया जायेगा।
-देश की कम से कम 20 राज्य स्तरीय एमएसएमई संगठनो के साथ मिलकर सेक्टर के उत्थान के लिये ए-20 फोरम के माध्यम से विभिन मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। 

पदाधिकारियों ने ली शपथ

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली से 180 नवनियुक्त पदाधिकारियों ने पद की शपथ ली। इसी के साथ आईआईए के वर्ष 2024-25 के नए सत्र का शुभारंभ 1 जुलाई से हो गया है। समारोह में आईआईए महासचिव आलोक अग्रवाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश गोयल, आईआईए महिला चैप्टर की चेयरपर्सन आनंदी अग्रवाल, लखनऊ चैप्टर के चेयरमैन विकास खन्ना, लखनऊ डिवीजनल के चेयरमैन राजीव बंसल, अयोध्या डिवीजन के चेयरमैन प्रमीत सिंह, नेशनल वाइस प्रेसिडेंट चेतन भल्ला आदि की मौजूदगी रही।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तीखी प्रतिक्रिया, कहा-राहुल गांधी हिन्दूओं से मांगे माफी