कानपुर के जीएसवीएसएस पीजीआई में शुरू होने जा रही बड़ी सुविधा: अब मरीज घर बैठे बनवा सकेंगे पर्चा, करना होगा ये

प्रदेश में पहली बार जीएसवीएसएस पीजीआई में शुरू होने जा रही बड़ी सुविधा

कानपुर के जीएसवीएसएस पीजीआई में शुरू होने जा रही बड़ी सुविधा: अब मरीज घर बैठे बनवा सकेंगे पर्चा, करना होगा ये

कानपुर, अमृत विचार। जीएसवीएसएस पीजीआई में जल्दी ही मरीजों को पर्चा बनवाने के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। घर बैठे ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेकर मरीज ओपीडी में उपलब्ध कराए गए समय पर डॉक्टर से परामर्श और उपचार ले सकेंगे। प्रदेश में अपनी तरह की यह सुविधा पहली बार जीएसवीएसएस पीजीआई में शुरू की जा रही है।  

वर्तमान व्यवस्था में जीएसवीएसएस पीजीआई में गेट से प्रवेश करने के बाद मरीज को काउंटर पर टोकन नंबर लेना होता है। इसके बाद पर्चा काउंटर पर जाकर पर्चा बनवाना पड़ता है। इससे अक्सर गंभीर मरीजों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है। इन्हीं समस्याओं का समाधान करने के लिए पीजीआई के नोडल अधिकारी डॉ.मनीष सिंह ने नया सॉफ्टवेयर बनाने की योजना बनाकर जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो.संजय काला से वार्ता की। इसके बाद योजना पर काम शुरू हुआ।

इस तरह बनाया जा सकेगा पर्चा 

एंड्रायड मोबाइल पर गूगल में कानपुर पीजीआई सर्च कर उसे ओपन करें। इसमें मिलने वाले ऑप्शन में पेशेंट अप्वाइटमेंट पर क्लिक करना होगा। विवरणिका खुलने पर नाम, पता, पिता/पति, पता, उम्र और किस विभाग में किस डॉक्टर को दिखाना है, यह दर्ज करके सबमिट करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर आए मैसेज में ओपीडी कक्ष नंबर, मरीज का नंबर और कितने समय पर पहुंचना है, जानकारी मिल जाएगी।

घर बैठे पर्चा बनाने की सुविधा प्रदेश में पहली बार जीएसवीएसएस पीजीआई में शुरू की जाएगी। प्रक्रिया की तैयारी पूरी होने के करीब है। कुछ अपडेट बाकी हैं, जल्दी ही यह सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी।- डॉ.मनीष सिंह, नोडल अधिकारी, पीजीआई

ये भी पढ़ें- त्योहारों पर भीड़ को देखते हुए रोडवेज ने लिया नया फैसला: कानपुर में 300 विशेष बसें चलेंगी, चालकों, परिचालकों का अवकाश निरस्त