कानपुर में 14 सड़कें शुद्ध हवा की दुश्मन, UPPCB ने चेताया...शीत ऋतु में बढ़ सकती मुसीबत

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने निरीक्षण में 14 सड़कों पर पाई उड़ती धूल

कानपुर में 14 सड़कें शुद्ध हवा की दुश्मन, UPPCB ने चेताया...शीत ऋतु में बढ़ सकती मुसीबत

कानपुर, (अभिषेक वर्मा)। शहर की खराब सड़कें राहगीरों के साथ ही शुद्ध हवा की भी दुश्मन हैं। तापमान गिरने से पहले यदि सड़कें नहीं बनीं तो वायु प्रदूषण बढ़ने की आशंका है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निरीक्षण में 14 सड़कों पर बड़े-बड़े पैचहोल मिले हैं। जिसके बाद अधिकारियों ने चेताया है कि सड़कों को भरा नहीं गया तो पीएम-10 एवं पीएम-2.5 के प्रचालकों (ऑपरेट करने वाले यंत्रों) को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। विभाग ने नगर निगम को पत्र भेजकर सड़कों की मरम्मत करने का आग्रह किया है।     

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु परियोजना के तहत वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिये यूपीपीसीबी ने कानपुर नगर निगम परिक्षेत्र में आने वाली सड़कों का निरीक्षण किया। यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी इं. अमित मिश्रा ने बताया कि बोर्ड ने सीएएक्यूएमएस मानीटरिंग स्टेशनों नेहरू नगर, एफटीआई किदवई नगर एवं एनएसआई कल्यानपुर के समीप स्थित सड़कों का सर्वेक्षण किया। जिसमें 14 सड़कों पर पैचहोल और उड़ती हुई धूल पाई गई है। यह वायु गुणता मानकों के प्रतिकूल है। 

इन 14 सड़कों पर मिली धूल

शास्त्री चौक से सचान चौराहा, किदवई नगर चौराहा से नौबस्ता चौराहा, गल्ला मण्डी से नौबस्ता चौराहा, बर्रा चौराहा से करही रोड, गोल चौराहा से आईआईटी तक का मार्ग, फूलबाग से भगवतदास घाट तक का मार्ग, जरीब चौकी से रामबाग चौराहा, दादा नगर मलिक पेट्रोल पम्प से थम्सअप तिराहा, श्याम नगर, बगिया क्रासिंग रोड, कोकाकोला चौराहा से मरियमपुर चौराहा, विजय नगर मस्जिद रोड, ईपीएफ आफिस से दूलिप हास्पिटल रोड काकादेव और श्याम नगर पुल से 37 वाहिनी बटालियन मुख्यालय को जाने वाले मार्ग पर  पैचहोल व उड़ती धूल मिली है।

ये भी पढ़ें- आठवीं फेल मास्टरमाइंड MBA पास के साथ गैंग बनाकर कर रहा साइबर ठगी, कानपुर में चार शातिर गिरफ्तार: देश के कई राज्यों से आई थी शिकायतें