देहरादून: अमेरिका और कनाडा के लोगों से ठगी: पुलिस ने अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया

देहरादून: अमेरिका और कनाडा के लोगों से ठगी: पुलिस ने अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया

देहरादून, अमृत विचार। पुलिस ने अमेरिका और कनाडा के लोगों से ठगी करने वाले एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। कार्रवाई के दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और 47 कर्मचारियों को नोटिस दिए गए। मौके से 48 मॉनिटर, सीपीयू और अन्य उपकरण बरामद किए गए हैं। आरोपी विदेशी ग्राहकों से फ्लाइट बुक कराने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे थे, और उनके खातों में लाखों डॉलर का लेनदेन भी पाया गया है।

एसपी सिटी प्रमोद कुमार ने पत्रकार वार्ता में बताया कि कैनाल रोड पर स्थित बचत स्टोर बिल्डिंग के तृतीय तल पर यह कॉल सेंटर चल रहा था। सूचना मिलने के बाद, एसएसपी अजय सिंह ने तीन टीमों का गठन किया। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने "पीसीएम वर्ल्डवाइड फ्लाइट लिमिटेड" नामक कंपनी पर दबिश दी, जहां 65 केबिन बने हुए थे। यहां युवतियां और युवक कॉल करके लोगों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी हासिल कर रहे थे।

मुख्य आरोपी विकास उर्फ फिलिप ने बताया कि वह कॉल सेंटर का मैनेजर है। वह अपने ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग के नाम पर धोखा देते थे, जबकि अधिकांश मामलों में पैसे लेकर फ्लाइट बुक नहीं करते थे। आरोपी अपने नाम और आईपी एड्रेस को बदलकर ग्राहकों से बात करते थे, ताकि उन पर कोई संदेह न हो।

जब पुलिस ने कंपनी के रजिस्ट्रेशन कागजात मांगे, तो आरोपियों ने कोई दस्तावेज नहीं दिखाए। गूगल पर खोजने पर पता चला कि कंपनी पहले ही बंद हो चुकी है। विकास उर्फ फिलिप, मोहम्मद मोनिश उर्फ जॉन, और मन्नू यादव उर्फ रॉब को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया, जहां उन्हें जेल भेज दिया गया। 

यह कार्रवाई इस बात का सबूत है कि पुलिस अवैध गतिविधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है और समाज में सुरक्षा बनाए रखने के लिए तत्पर है।

यह भी पढ़ें - चमोली: गौचर में स्थिति सामान्य, प्रशासन की सतर्कता जारी