नीति आयोग के सीईओ का दावा- शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बुनियादी संकेतकों में बिहार का अच्छा प्रदर्शन

नीति आयोग के सीईओ का दावा- शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बुनियादी संकेतकों में बिहार का अच्छा प्रदर्शन

गया। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने कहा कि बिहार शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे बुनियादी संकेतकों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अगले कुछ वर्षों में यह बेहतर विकास करेगा। गया में ‘डाटा ड्रिवेन गवर्नेंस’ पर मंगलवार को शुरू हो रहे एक राष्ट्रीय सम्मेलन से इतर पत्रकार वात्रा के दौरान उन्होंने कहा कि बेहतर शासन और सेवा से बिहार के कई आकांक्षी ब्लॉक और जिले जल्द ही ‘‘प्रेरणादायक’’ बन जाएंगे। 

सुब्रह्मण्यम ने सोमवार को कहा, ‘‘बिहार अगले कुछ वर्षों में देश के बाकी हिस्सों की बराबरी कर लेगा। शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाओं के मामले में राज्य अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।’’ उन्होंने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जिसने अभूतपूर्व स्तर की कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) संचालित निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदर्शित की है, जिससे नीति निर्माताओं, मध्य-करियर अधिकारियों और प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को मदद मिलेगी। 

वह बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बिपार्ड) के बारे में बोल रहे थे, जो अपने अत्याधुनिक जेननेक्स्ट लैब के उद्घाटन के साथ ‘डाटा ड्रिवेन गवर्नेंस’ के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है। जेननेक्स्ट लैब का उद्घाटन मंगलवार को सुब्रह्मण्यम द्वारा किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें:-Haryana-JK Election Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में मतगणना शुरू, जुलाना सीट से विनेश फोगाट आगे